अजीम प्रेमजी फाउंडेशन का हुआ इस सेक्टर में प्रवेश, ऐसे करेगी अब गरीब लोगों की मदद

फाउंडेशन 38 बिलियन डॉलर के कोष के साथ दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी परोपकारी संस्था है.

Last Modified:
Tuesday, 06 December, 2022
azim premji

नई दिल्लीः विप्रो के संस्थापक अजीम प्रेमजी की चैरिटेबल संस्था अजीम प्रेमजी फाउंडेशन लगातार दो दशक तक गरीब बच्चों की स्कूली पढ़ाई की सुविधा देने के बाद अब एक और सेक्टर में प्रवेश करने जा रही है. देश के सबसे उदार अरबपति ने गरीबों के लिए स्वास्थ्य सेवा पर अपना ध्यान केंद्रित किया है. फाउंडेशन अब हेल्थ सेक्टर में अपने क्लीनिक, मल्टी स्पेशियलिटी अस्पताल और एक मेडीकल यूनिवर्सिटी खोलने जा रही है. ये सब कुछ देश के कुछ सबसे पिछड़े शहरों में होगा, जहां पर ऐसी सुविधाओं का आभाव है. 

2001 में स्थापित हुआ था फाउंडेशन

हेल्थकेयर को अपना दूसरा फोकस एरिया बनाने का यह फैसला फाउंडेशन के इतिहास में सबसे बड़ा बदलाव है, जिसे 2001 में स्थापित किया गया था. अजीम प्रेमजी फाउंडेशन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी, अनुराग बेहर ने एक ईमेल के जवाब में कहा, "हमने महामारी के दौरान स्वास्थ्य पर महत्वपूर्ण काम किया है और यह हमारे लिए आगे बढ़ने का एक प्रमुख क्षेत्र होगा. भौगोलिक क्षेत्रों में कम सेवा प्राप्त समुदायों के स्वास्थ्य में सुधार करना. स्वास्थ्य एक सार्वजनिक अच्छाई है और इसलिए, सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रणालियों को मजबूत करना हमारे दृष्टिकोण के लिए महत्वपूर्ण होगा. इसके अलावा, जहां भी कमियां हैं, हम अपने संस्थानों की स्थापना और काम करके दोनों को संबोधित करेंगे. नागरिक समाज संगठनों के साथ स्वास्थ्य शिक्षा और अनुसंधान भी कार्य के महत्वपूर्ण क्षेत्रों के रूप में उभरेंगे."

फाउंडेशन के पास है इतने बिलियन डॉलर का कोष

फाउंडेशन 38 बिलियन डॉलर के कोष के साथ दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी परोपकारी संस्था है. पांच साल में, (फाउंडेशन का) स्वास्थ्य सेवा पर खर्च शिक्षा से कम नहीं होगा. फाउंडेशन पैसे से सीमित नहीं है. अभी के लिए, स्वास्थ्य सेवा का काम आनंद स्वामीनाथन द्वारा देखा जाता है और अजीम प्रेमजी फाउंडेशन फॉर डेवलपमेंट (एपीएफडी) द्वारा संचालित किया जाता है, जो अजीम प्रेमजी फाउंडेशन और अजीम प्रेमजी विश्वविद्यालय की संचालन इकाई है.

अजीम प्रेमजी ट्रस्ट वह इकाई है जिसके पास बंदोबस्ती संपत्ति है, जिसमें विप्रो के 67% शेयर और प्रेमजी के फैमिली ऑफिस, प्रेमजी इन्वेस्ट का स्वामित्व शामिल है.अजीम प्रेमजी ट्रस्ट के दो लाभार्थियों में अनुदान देने वाली शाखा अजीम प्रेमजी फिलैंथ्रोपिक इनिशिएटिव्स और एपीएफडी हैं.

दोनों अधिकारियों ने कहा कि स्वास्थ्य सेवा में प्रवेश करने का एपीएफ का निर्णय 18 महीनों के करीब कई चर्चाओं के बाद लिया गया था. 2020 की गर्मियों में पहले लॉकडाउन के बाद सैकड़ों मील पैदल चलकर घर लौटने वाले फंसे हुए प्रवासियों के टेलीविजन दृश्यों ने दिलीप रांजेकर के साथ मिलकर महामारी के खिलाफ लड़ाई में 1,100 करोड़ रुपये से अधिक खर्च करने का फैसला किया था.

VIDEO: नए साल में महंगा हो जाएगा कार का सपना, दाम बढ़ा रही है ये कंपनी!

 


NATHEALTH के नए अध्यक्ष की हुई नियुक्ति, जानते हैं कौन है ये शख्स?

NATHEALTH के 10वें आरोग्य भारत शिखर सम्मेलन 2024 की वार्षिक बैठक में इसकी घोषणा की गई है.

Last Modified:
Friday, 12 April, 2024
NATHEALTH

भारतीय हेल्थकेयर इंडस्ट्री का प्रतिनिधित्व करने वाली सर्वोच्च संस्था NATHEALTH ने मैक्स हेल्थकेयर इंस्टीट्यूट लिमिटेड के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर अभय सोई को वित्त वर्ष 2024-25 के लिए अपना नया अध्यक्ष नियुक्त किया. है सोई वित्त वर्ष 2023-24 के दौरान NATHEALTH के पूर्व अध्यक्ष डॉ. आशुतोष रघुवंशी की जगह कार्यभार ग्रहण करेंगे और संगठन को नए क्षितिज की ओर ले जाने की जिम्मेदारी संभालेंगे. 10वें NATHEALTH आरोग्य भारत शिखर सम्मेलन 2024 की वार्षिक बैठक में इसकी घोषणा की गई.

NATHEALTH की नई टीम का गठन

अभय सोई की नई टीम में मेट्रोपोलिस हेल्थकेयर की प्रमोटर और एमडी अमीरा शाह सीनियर वाइस प्रेसिडेंट और अपोलो हॉस्पिटल्स ग्रुप की ज्वाइंट मैनेजिंग डायरेक्टर डॉ. संगीता रेड्डी वाइस प्रेसिडेंट के रूप में शामिल हुई हैं. वहीं मैनेजिंग डायरेक्टर के रूप में डॉ. ओम प्रकाश मनचंदा, कोषाध्यक्ष के रूप में डॉ. लाल पैथलैब्स और सेकेट्री के रूप में हेल्थियम मेडटेक के सीईओ और एमडी अनीश बाफना ने अपनी जिम्मेदारी संभाली. उद्योग जगत के दिग्गजों की यह टीम भारत भर में स्वास्थ्य सेवा की पहुंच और गुणवत्ता को आगे बढ़ाने के NATHEALTH के मिशन को आगे बढ़ाएगी.

Vodafone Idea इस दिन लॉन्च करेगी अपना FPO, इतने हजार करोड़ जुटाने का है लक्ष्य

हेल्थकेयर इकोसिस्टम को और मजबूत करेंगे

NATHEALTH के अध्यक्ष के रूप में अपनी नियुक्ति पर बोलते हुए मैक्स हेल्थकेयर इंस्टीट्यूट लिमिटेड के अध्यक्ष और मैनेजिंग डायरेक्टर अभय सोई ने कहा कि विशेष रूप से स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र के लिए इस परिवर्तनकारी समय के दौरान NATHEALTH के अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी मिलना एक सौभाग्य की बात है. प्रधानमंत्री की सभी के स्वास्थ्य के प्रति दृढ़ प्रतिबद्धता और 2047 तक विकसित भारत के उनके विजन को हम साकार करने की कोशिश करेंगे. NATHEALTH सरकार के साथ साझेदारी करके यह सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा जिससे माननीय प्रधानमंत्री का विजन साकार हो. अध्यक्ष के रूप में यह सुनिश्चित करने का प्रयास करूंगा कि NATHEALTH एक ऐसा हेल्थकेयर इकोसिस्टम बनाने के अपने प्रयासों को जारी रखेगा जो समावेशी, इनोवेटिव और गुणवत्ता से पूर्ण हो.

हेल्थकेयर सिस्टम को देंगे नया आकार

मेट्रोपोलिस हेल्थकेयर की प्रमोटर और एमडी अमीरा शाह और NATHEALTH की सीनियर वाइस प्रेसिडेंट अमीरा शाह ने इस मौके पर कहा कि हमारे देश के हेल्थकेयर सिस्टम नया आकार देने के लिए इस अनुभवी टीम के साथ जुड़ना सम्मान की बात है. मुझे फिर से यह जिम्मेदारी सौंपने के लिए NATHEALTH का आभार व्यक्त करती हूं और ट्रांसफॉर्मेशन और इंपैक्टफुल इस यात्रा का बेसब्री से इंतजार कर रही हूं. वहीं अपोलो हॉस्पिटल ग्रुप की ज्वाइंट मैनेजिंग डायरेक्टर डॉ. संगीता रेड्डी और NATHEALTH की वाइस प्रेसिडेंट डॉ. संगीता रेड्डी ने कहा कि हम भारत में स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में एक नए युग की शुरुआत का स्वागत कर रहे हैं, मुझे NATHEALTH की उपाध्यक्ष के रूप में शामिल होने पर बहुत गर्व महसूस हो रहा है. 
 


नौकरी देने को लेकर हेल्‍थकेयर सेक्‍टर में हुआ इजाफा, इतने फीसदी लोगों के आए अच्‍छे दिन 

आंकड़ा बता रहा है कि सांगठनिक स्‍तर में 44 प्रतिशत लोगों को एंट्री लेवल पर हायर किया गया,35 प्रतिशत लोगों को मिड लेवल पर हायर किया गया, ये वो लोग थे जिनमें 5 से 10 साल का काम का अनुभव था.

Last Modified:
Monday, 01 April, 2024
Healthcare

देश में भले ही बेराजगारी का मुद्दा आए दिन सुनाई देता हो लेकिन अगर हेल्‍थकेयर सेक्‍टर में पिछले साल 2023 में नौकरी देने के प्रतिशत पर नजर डालें तो उसमें इजाफा हुआ है. सीआईईएल एचआर के आंकड़ों के अनुसार 2023 में हेल्‍थकेयर सेक्‍टर में पैदा होने वाली नौकरियों में 9 प्रतिशत का इजाफा देखने को मिला है. सबसे दिलचस्‍प बात ये है कि सबसे ज्‍यादा जॉब सेल्‍स और बिजनेस डेवलपमेंट में देखने को मिली हैं.

क्‍या कहते हैं सर्वे के आंकड़े? 
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, रिपोर्ट कहती है कि हेल्‍थकेयर के जिन विभागों में सबसे ज्‍यादा लोगों की डिमांड रही उनमें डेवऑप्‍स इंजीनियर, मोबाइल ऐप डेवलपर,फुल स्‍टैक डेवलपर, डेटा साइंटिस्‍ट और डेटा इंजीनियर शामिल हैं. आईटी और इंजीनियरिंग क्षेत्र में सॉफ्टवेयर डेवलपर, सॉफ्टवेयर इंजीनियर, प्रोडक्‍ट मैनेजर, और एआई इंजीनियर जैसे पदों पर सबसे ज्‍यादा लोगों को नियुक्ति मिली. इसी तरह, बिजनेस डेवलपमेंट मैनेजर और कॉर्पोरेट सेल्स मैनेजर, बिजनेस डेवलपमेंट और सेल्स डोमेन में, मांग वाले प्रमुख पदों में सेल्स मैनेजर, शामिल हैं. 

क्‍या बोले कंपनी के सीईओ? 
आंकड़े जुटाने वाली सीआईईएल एचआर के सीईओ, आदित्य नारायण मिश्रा ने कहा ने इसे लेकर कहा कि सोशियो इकोनॉमिक बदलावों के बीच मरीजों की देखभाल, मैन्‍युफैक्‍चरिंग और रिसर्च के क्षेत्र में हमारे द्वारा दी जा रही सेवाओं के चलते टेक्‍नोलॉजी का क्षेत्र तेजी से बढ़ रहा है. इसमें पिछले साल में लगातार बढ़ोतरी हुई है. फंडिग की कमी के बीच नियुक्तिओं में बढ़ोतरी हुई है. इस क्षेत्र में और प्रतिभाओं को आकर्षित करने के लिए जरूरी है कि कुछ रणनीतिक बदलाव किए जाएं. 

किस लेवल पर कितनी हुई हायरिंग 
अगर अलग-अलग स्‍तर पर होने वाली हायरिंग में ये देखें कि आखिर किस स्‍तर पर कितने लोगों को जॉब मिला तो उसमें दिलचस्‍प आंकड़ा सामने आता है. आंकड़ा बता रहा है कि सांगठनिक स्‍तर में 44 प्रतिशत लोगों को एंट्री लेवल पर हायर किया गया,35 प्रतिशत लोगों को मिड लेवल पर हायर किया गया, ये वो लोग थे जिनमें 5 से 10 साल का काम का अनुभव था. जबकि अनुभवी लोगों को 21 प्रतिशत हायर किया गया, इनमें 10 से 30 साल के अनुभव वाले लोग शामिल थे. 

ये भी पढ़ें: कहीं फ्रीज तो नहीं हो गया आपका PPF, NPS, Sukanya अकाउंट? जानें एक्टिव करने का तरीका
 


आज से महंगी हो गई हैं ये 800 दवाएं, जानते हैं क्‍या है इसकी वजह? 

इससे पहले 2022 में भी दवाओं की कीमत में इजाफा हुआ था. उस वक्‍त भी दवाओं की कीमत में 10 से 12 प्रतिशत तक का इजाफा हुआ था. 

Last Modified:
Monday, 01 April, 2024
medicine

देशभर में आज यानी 1 अप्रैल से 800 दवाओं की कीमत में इजाफा हो गया है. सरकार की ओर से होल सेल प्राइस इंडेक्‍स में बदलाव के कारण कीमतों में बढ़ोतरी हो रही है. इस बदलाव के कारण दवाओं की कीमत में 10 से 12 प्रतिशत की बढ़ोतरी हो सकती है. कीमतों में बढ़ोतरी का असर कुछ जरूरी दवाओं में भी देखने को मिलेगा जिन्‍हें आप रोजमर्रा की बीमारी में इस्‍तेमाल करते हैं. 

क्‍यों हुआ है ये इजाफा ? 
दरअसल सरकार की ओर से आवश्‍यक दवा सूची में 0.55 प्रतिशत का इजाफा हुआ है. समझने वाली बात ये है कि सरकार साल में एक बार ही दवाओं की कीमत में इजाफा कर सकती है. इससे पहले 2022 में भी दवाओं की कीमत में 10 से 12 प्रतिशत तक इजाफा किया गया था. अगर रोजमर्रा की दवाओं पर नजर डालें तो पैरासिटामॉल की कीमत में 100 प्रतिशत से ज्‍यादा का इजाफा हुआ है. जबकि एक्‍सीसिएंट के दामों में 18 से 262 प्रतिशत तक बढ़े हैं. सिर्फ यही नहीं कई और दवाओं की कीमत में भी इजाफा हुआ है. 

किन किन दवाओं में हुआ है इजाफा? 
जिन दवाओं की कीमत में इजाफा हुआ है उनमें पैरासिटामोल, एजिथ्रोमाइसिन जैसी दवाएं जो सबसे ज्‍यादा इस्‍तेमाल होती हैं. इसके अतिरिक्‍त एनीमिया विरोधी दवाएं विटामिन और आयरन जैसी दवाएं शामिल हैं. कोविड 19 में इस्‍तेमाल होने वाली दवाओं के दामों में भी इजाफा हुआ है. ग्लिसरीन और प्रोपलीन, ग्‍लाइकोल, सिरप सहित सॉल्‍वैंट्स में 263 प्रतिशत और 80 प्रतिशत का इजाफा हुआ है. अगर पेनिसिलीन जी की कीमतों में हुए इजाफे पर नजर डालें तों वो 175 प्रतिशत तक महंगा हुई हैं. 

महंगाई पर क्‍या बोली दवा कंपनियां 
दवा कंपनियों की ओर से दाम बढ़ाने के लिए सरकार से इजाजत मांगी जाती है. दवा कंपनियों का तर्क है कि दवाओं में इस्‍तेमाल होने वाले सामान के दामों में इजाफा होने के कारण लागत में इजाफा हो रहा था. लेकिन अब दाम बढ़ने के बाद उनको बड़ी राहत मिली है. 

ये भी पढ़ें: कितने दिनों तक कायम रहेगी पेट्रोल-डीजल पर मिली राई जैसी राहत? सता रहा है ये डर
 


ISRO चीफ को Aditya-L1 की लॉन्च पर मिली थी 'बुरी खबर', फिर भी हंसते-हंसते पूरा किया मिशन

ISRO चीफ एस सोमनाथ को कैंसर है. चंद्नयान 3 के बाद उन्हें यह बात पता चली, जिसके बाद उन्होंने चेन्नई के एक अस्पताल से इलाज कराया और अब वो ठीक हो गए हैं.

Last Modified:
Monday, 04 March, 2024
isro s somnath

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) चीफ एस सोमनाथ को कैंसर है. इस बात का खुलासा उन्होंने एक मीडिया रिपोर्ट में किया है. एस सोमनाथ ने कहा है कि चंद्रयान-3 मिशन के दौरान भी उन्हें कुछ स्वास्थ्य समस्याएं थी, लेकिन तब इस बात का पता नहीं था, कि उन्हें कैंसर है. उन्होंने बाद में जांच कराई, जिसमें पता चला कि उनके पेट में कैंसर है. उन्होंने चेन्नई के एक अस्पताल में कैंसर का इलाज कराना शुरू कर दिया था. उनके परिवार वाले भी काफी परेशान हो गए थे. उनकी कीमोथैरेपी चलती रही और अब वो ठीक हो गए हैं.उन्हें आदित्य एल 1 की लांच के दिन इसका पता चला था, जिसके बाद उन्होंने परिवार को इसकी जानकारी दी.

Aditya l1  मिशन के दिन पता चली बीमारी
एस सोमनाथ ने बताया कि चंद्रयान-3 मिशन के दौरान उन्हें कुछ स्वास्थ्य समस्याएं थी, लेकिन यह जानकारी नहीं थी कि उन्हें कैंसर है। इसके बाद Aditya l1  मिशन के दिन वह अपनी रूटीन जांच के लिए अस्पताल गए थे. उसी दिन जांच में पता चला कि उनके पेट में कैंसर है, लेकिन उन्होंने अपना मिशन पूरा किया. इसके बाद उन्होंने चेन्नई के एक अस्पताल में कैंसर का इलाज कराना शुरू कर दिया था. उनके परिवार वाले भी काफी परेशान हो गए थे। उनकी कीमोथैरेपी चलती रही और वो ठीक हो गए. फिलहाल उनकी दवाइयां चल रही है.

चंद्रयान -3 मिशन के दौरान भी हुई थी स्वास्थ्य समस्या

एस सोमनाथ ने बताया कि चंद्रयान-3 मिशन के दौरान उन्हें कुछ स्वास्थ्य समस्याएं थी, लेकिन उन्हें इस बात का पता नहीं था कि मुझे कैंसर है। जांच में पता चला कि उनके पेट में कैंसर है। उन्होंने चेन्नई के एक अस्पताल में कैंसर का इलाज कराना शुरू कर दिया था। उनके परिवार वाले भी काफी परेशान हो गए थे। उनकी कीमोथैरेपी चलती रही और वो ठीक हो गए।उन्होंने कहा कि जिस दिन Aditya l1 मिशन अंतरिक्ष में लॉन्च हुआ था, उसी दिन उन्हें इस बात की जानकारी मिली, लेकिन उन्होंने बिना घबराए या परेशान हुए मिशन को पूरा किया. वो रूटीन चेकअप के लिए अस्पताल गए थे, तभी उन्हें इस बात की जानकारी मिली थी।

जेनेटिक बीमारी निकला कैंसर
एस सोमनाथ नेबताया कि Aditya l1 मिशन की सफल लॉन्चिंग के बाद उन्होंने पेट का स्कैन कराया. तब इसका पता चला था. इसके बाद अधिक जांच और इलाज के लिए वो चेन्नई गए. कुछ ही दिन में वहां कैंसर की पुष्टि भी हो गई. तब उन्हें पता चला कि यह बीमारी उन्हें जेनेटिकली है. इसके बाद सोमनाथ ने सर्जरी कराई और उसके बाद उनकी कीमोथेरेपी हुई. अब वह ठीक हैं.
 
मिशन गगनयान के लिए तैयार भारत

एस सोमनाथ ने बताया कि कुछ दिनों पहले गगनयान मिशन में शामिल चार एस्ट्रोनॉट्स के नाम का एलान हुआ. बतौर एस्ट्रोनॉट्स ग्रुप कमांडर प्रशांत बालकृष्णन नायर, अंगद प्रताप, अजीत कृष्णन, विंग कमांडर शुभांशु शुक्ला स्पेस में जाएंगे. ये चारों भारतीय वायु सेना के टेस्ट पायलट हैं. इस मिशन के लिए चारों ने रूस जाकर ट्रेनिंग की है. इन चारों की फिलहाल एस्ट्रोनॉट ट्रेनिंग फैसिलिटी में ट्रेनिंग चल रही है. मिशन गगनयान मिशन का टेस्ट व्हीकल की सफल लॉन्चिंग हो चुकी है.

 


माता-पिता मूकबिधर, लेकिन इलाज के बाद अब बोल सकेगी नौ महीने की मासूम, कोशिश हुई कामयाब

ईएनटी एक्सपर्ट्स ने गुरुग्राम निवासी बच्ची मन्नत के कानों की सफल कॉक्लियर इम्प्लांट सर्जरी कर उसे सुनने व बोलने की क्षमता का उपहार देकर नया जीवनदान दिया है. 

Last Modified:
Friday, 01 March, 2024
sarvodaya hospital team

गुरुग्राम में रहने वाली एक नौ महीने की बच्ची की सफल कॉक्लियर इम्प्लांट सर्जरी कर उसे सुनने और बोलने की क्षमता का उपहार मिला है. नौ महीने की मन्नत जन्म से ही सुन नहीं सकती थी. उसकी मां खुशी व पिता कृष्णा और बुआ भी बचपन से ही मूक और बधिर (Dumb and Deaf) हैं, ऐसे में जेनेटिक कारणों से उसे भी यह समस्या आई, लेकिन उसकी दादी संतोष के प्रयास और आशा के चलते आज उसे एक नया जीवन मिल गया है. अब बच्ची सुनकर प्रति क्रिया भी देती है और बोलने का प्रयास भी करती है.

छह माह की उम्र में परिवार को पता चली बच्ची की समस्या
मन्नत का जन्म 7 मार्च 2023 में हुआ. मन्नत की दादी संतोष ने बताया कि वह छह महीने की थी, जब उन्हें यह अंदेशा हुआ कि मन्नत भी अपने माता पिता की तरह सुन और बोल नहीं सकती. वो घर पर कोई भी आवाज या शोर होने पर कोई प्रतिक्रिया नहीं देती थी. वह न आवाज पहचानती, न कुछ सुनकर मुड़ के देखती, अचानक कुछ सुन कर चौंकने जैसी प्रतिक्रिया भी नहीं देती थी. उन्होंने सोचा कि मन्नत के माता पिता भी मूक बधिर हैं, ऐसे में वह इसे कैसे पालेंगे. उन्होंने इस पर विचार करते हुए बिना देरी किए डाक्टरों से संपर्क किया, ताकि वो जल्द सुनने और बोलने लगे. उन्होंने पहले एक स्थानीय ऑडियोलॉजिस्ट की स्क्रीनिंग कराई, जिसके बाद उसे आगे की जांच के लिए सर्वोदय अस्पताल रेफर किया गया.

20 दिन के ईलाज की प्रकिया के बाद सुनने लगी बच्ची

सर्वोदय अस्पताल के विषेषज्ञों ने बिहेवियरल ऑब्जर्वेशन ऑडियोमेट्री (बीओए), टिम्पैनोमेट्री, ऑडिटरी ब्रेनस्टेम रिस्पॉन्स (एबीआर), और ऑडिटरी स्टेडी-स्टेट रिस्पॉन्स (एएसएसआर) सहित विभिन्न जांचों से मन्नत में बधिरता की पुष्टि की. इसके बाद इनर ईयर, ऑडिटरी नर्व, और उसके आसपास  में संरचनात्मक असामान्यताओं का पता लगाने के लिए टेम्पोरल बोन के सीटी और एमआरआई स्कैन जैसे इमेजिंग अध्ययन भी किए गए. बच्ची के अंदर बधिरता की गंभीरता को देखते हुए अस्पताल के ईएनटी और कॉक्लियर इम्प्लांट के डायरेक्टर और हेड डॉ. रवि भाटिया ने कॉक्लियर इम्प्लांट सर्जरी की सलाह दी. डॉ. भाटिया ने बताया कि मन्नत में सामान्य इंट्राऑपरेटिव प्रतिक्रियाओं के साथ 28 दिसंबर 2024 को उसकी सर्जरी सफल रही और कोई दिक्कत नहीं हुई। मन्नत तेज़ी से रिकवर हुई और अगले दिन उसे अस्पताल से छुट्टी दे दी गई।

सर्जरी के तुरंत बाद ही बच्ची ने आवाज पर प्रति क्रिया देनी की शुरू
परिवार के बताया कि मन्नत ने सर्जरी के तुरंत ऑडिटरी प्रतिक्रियाएं दिखानी शुरू की और तीन सप्ताह की एक्टिवेशन अवधि के बाद उसने आवाजों पर काफी रेस्पांस करना शुरू कर दिया. उसने बड़बड़ाना भी शुरू कर दिया। अगले एक साल तक मन्नत को कॉक्लियर इम्प्लांट फंक्शन का आंकलन करने के लिए नियमित मॉनिटर किया जाएगा.

बच्ची की सर्जरी का पूरा खर्च एक संस्था ने उठाया
डाक्टरों के अनुसार इस सर्जरी का खर्च करीब 10 लाख रुपये तक आता है, लेकिन मन्नत का पूरा ईलाज फ्री में हुआ. द हंस फाउंडेशन ने परिवार की कमजोर आर्थिक स्थिति को देखते हुए पूरे सर्जिकल खर्च की जिम्मेदारी खुद उठाई. 


भारत में प्रति लाख में से 291 बच्चे जन्म से मूक व बधिर पैदा होते हैं

अस्पताल के मेडिकल एडमिनिस्ट्रेटर डा. सौरभ गहलोत ने बताया कि माता-पिता को अक्सर अपने बच्चों में सुनने की क्षमता में कमी के शुरुआती लक्षणों पर ध्यान नहीं देते हैं. इस कारण से बच्चे को सही उम्र में जरूरत अनुसार सर्जरी नहीं मिल पाती है. आज भी भारत में प्रति लाख में से 291 बच्चे जन्म से मूक व बधिर पैदा होते हैं,  जिसमें से सिर्फ एक तिहाई को ही सही समय पर सही इलाज मिल पाता है. ऐसे में माता पिता को सलाह है कि वह जितना जल्द हो सके बच्चों को ईलाज कराएं ताकि वह जल्द बोलनाव सुनना शुरू कर दें. 
 
 


AI से सिर्फ इनवेस्टिगेशन ही नहीं बल्कि प्रोडक्टिविटी को भी बढ़ा या जा सकता है. 

डॉक्‍टर हर्ष महाजन ने कहा कि मेरा मानना है कि रेडियोलॉजिस्‍ट जो आज काम कर रहे हैं उनसे बेहतर वो काम कर पाएंगे जो रेडियोलॉजिस्‍ट एआई के साथ काम करेंगे.

बिजनेस वर्ल्ड ब्यूरो by
Published - Saturday, 24 February, 2024
Last Modified:
Saturday, 24 February, 2024
BW Healthcare

BW Healthcare के Heathcare Excellence Summit And Awards में आयोजित हुए एक पैनल डिस्‍कशन में इस क्षेत्र के कई नामी लोगों ने भाग लिया. एआई की भूमिका को लेकर जहां कुछ लोगों ने कहा कि इससे मेडिकल जगत में रेवोल्‍यूशन आने की उम्‍मीद है वहीं दूसरी ओर कुछ एक्‍सपर्ट प्रीवेंटिव और प्रीडिक्टिव केयर को लेकर अपनी बात कही. लेकिन सभी ने हेलथकेयर में एआई की भूमिका को अहम बताया. इस पैनल में जहां महाजन इमेजिंग के फाउंडर और सीईओ डॉ. हर्ष महाजन, फुजीफिल्‍म इंडिया के सीनियर वीपी चंद्रशेखर सिब्‍बल और  Agilas Diagnostic के CEO & MD आनंद के शामिल हुए. 

एआई रेडियोलॉजी से संभव है कई काम 
महाजन इमेजिंग के फाउंडर और सीईओ डॉ. हर्ष महाजन ने कहा कि आज दुनिया के सभी हिस्‍सों में दिखाई दे रहा है. अहम बात ये है कि रेडियोलॉजी तीन दशक पहले से डिजिटल हो गई थीउन्‍होंने कहा कि मैं आपको बताना चाहूंगा कि 2018 में लैंडसेट में भारत में सबसे पहले एआई को लेकर जो स्‍टडी सामने आई थी उसमें हमारे ग्रुप की बड़ी भूमिका थी.

डॉक्‍टर महाजन ने कहा कि मेरा मानना है कि रेडियोलॉजिस्‍ट जो आज काम कर रहे हैं उनसे बेहतर वो काम कर पाएंगे जो रेडियोलॉजिस्‍ट एआई के साथ काम करेंगे. उन्‍होंने कहा कि हाल ही में हॉवर्ड यूनिवर्सिटी की रिसर्च सामने आई थी जिसमें कहा गया था एआई चेस्‍ट एक्‍सरे की मिस्‍ड फाइडिंग का भी पता लगाने में सक्षम है. उस स्‍टडी को बड़े लेवल पर किया गया था. इससे सिर्फ फाइडिंग को ही बेहतर नहीं बनाया जा सकता है बल्कि प्रोडक्टिविटी को भी बढ़ाया जा सकता है.आज अगर हम एक दिन में 30 से 35 एमआरआई कर रहे हैं तो एआई के आने के बाद वो केवल एक असिस्‍टेंट की तरह ही काम करेगा. सिर्फ यही नहीं उम्‍मीद ये भी रहेगी कि कभी मेरे व्‍यस्‍त समय में मेरे काम को शेयर करेगा. 

मास स्‍क्रीनिंग से बदल रही है तस्‍वीर 
फुजीफिल्‍म इंडिया के सीनियर वीपी चंद्रशेखर सिब्‍बल ने कहा कि आज अगर किसी भी चीज की स्‍क्रीनिंग करनी है तो उसके लिए एआई एक अहम साधन बन रहा है. आज कई तरह की स्‍क्रीनिंग इसके जरिए हो रही है. आज इसके जरिए जो भी फाइडिंग हो रही है अब वो भले ही कैल्शियम लेवल की जांच हो, अब वो भले ही ब्रेस्‍ट इंवेस्टिगेशन हो, हम देश में मास स्‍क्रीनिंग कर रहे हैं.

हमारी वैन्‍स जा रही हैं और एक्‍सरे कर रहे हैं. देख रहे हैं कि उनमें किसी तरह का इनफेक्‍शन है या नहीं. भारत जैसे देश के लिए ये एक बहुत बड़ी चीज है. उन्‍होंने कहा कि मुझे लगता है कि एआई इस पूरे सेक्‍टर में रेवोल्‍यूशन लाने वाला है. बहुत सारे डेवलपमेंट हो रहे हैं, विशेषतौर पर स्‍क्रीनिंग के मामले में कई विकास हो रहे हैं. भारत जैसे देश में सबसे ज्‍यादा समस्‍या इस बात की है कि हमारे वहां कैंसर उस वक्‍त डिटेक्‍ट होता है जब वो तीसरे या चौथे स्‍टेज में होता है. जबकि जापान और यूएस जैसे देशों में एक रेग्‍यूलर स्‍क्रीनिंग का सिस्‍टम होता है. इसके कारण वो अर्ली स्‍टेज में डिटेक्‍ट हो जाता है और उसका इलाज शुरू हो जाता है. इससे उसका नंबर कम हो जाता है. 

प्रीवेंटिव और प्रीडिक्टिव टेस्टिंग दोनों अलग-अलग हैं
Agilas Diagnostic के CEO & MD Anand K ने कहा कि अगर हम प्रीवेंटिव टेस्‍टिंग की बात करें तो आज वो भारत की कुल पैथोलॉजी जांच का 20 प्रतिशत है. ये सालाना 14 से 15 प्रतिशत की रफ्तार से बढ़ भी रही है. ये इंडस्‍ट्री का तेजी से बढ़ने वाला सेगमेंट है. अगर हम प्रीवेंटिव टेस्टिंग और प्रीडेक्टिव टेस्टिंग की बात करें तो दोनों में अंतर है. आज भारत में प्रीवेंटिंव टेस्टिग हो रही है.

प्रीवेंटिव टेस्टिंग वो होती है जो एक हेल्‍थी आदमी की होती है और किसी आदमी के अंदर बीमारी की जांच के लिए की जाती है. लेकिन जहां तक बात एआई जनरेटिव डिटेक्‍शन की बात है तो उसमें हम लोग बीमारी को लेकर एक अलग अप्रोच से काम करते हैं. हालांकि अभी ये बहुत दूर है. इसलिए जीनोमिक्‍स एक बड़ी भूमिका निभाता है. हाल ही में प्रीडिक्‍टिव एक्‍शन को लेकर अभी भी कई तरह की आशंकांए हैं. हाल ही में सामने आई एक स्‍टडी निकलकर सामने आई जिसमें बताया गया कि आखिर 8 में से एक आदमी पर जब इसकी जांच हुई लोगों की जब प्रीडिक्टिव जांच हुई तो पता चला कि उनमें कुछ परेशान है, इस तरीके से उनके इलाज को और आसानी से करने में काफी मदद मिली.


भारत में जेनेरिक मेडिसिन और उपकरणों से सस्‍ते इलाज की बड़ी संभावनाएं हैं : डॉ. अजय स्‍वरूप 

डॉक्‍टर अजय स्‍वरूप ने कहा कि भारत वो देश है जहां HTA अपने शुरूआती दौर में है और हम आज भी नई चीजों को सीख रहे हैं. उन्‍होंने कहा कि हम अफोर्डेबल हेल्‍थकेयर दे सकते हैं.

बिजनेस वर्ल्ड ब्यूरो by
Published - Saturday, 24 February, 2024
Last Modified:
Saturday, 24 February, 2024
Dr. Ajay Swaroop

BW Heathcare के दिल्‍ली में आयोजित हुए समिट और अवॉर्ड कार्यक्रम में गंगाराम अस्‍पताल के चेयरमैन बोर्ड ऑफ मैनेजमेंट डॉ अजय स्‍वरूप ने भारत के हेल्‍थकेयर सिस्‍टम को लेकर कई अहम बातें बताई. उन्‍होंने कहा कि हमारे हेल्‍थकेयर सिस्‍टम की शुरुआत आयुर्वेद से होती है और वहां से आज हम मॉडर्न हेल्‍थकेयर सिस्‍टम की ओर आगे बढ़ रहे हैं. उन्‍होंने देश के सामने मौजूद चुनौतियों से लेकर उसकी उपलिब्‍ध के बारे में अपनी बात कही. उन्‍होंने कहा कि हमारे देश में जेनेरिक मेडिसिन और लोकल मेड उपकरणों के जरिए सस्‍ते इलाज की बड़ी संभावना है. 

आयुर्वेद से शुरू होता है भारत का हेल्‍थकेयर 
डॉक्‍टर अजय स्‍वरूप ने कहा कि मैं एक सामान्‍य क्‍लीनिकल डॉक्‍टर हूं और अब मैं गंगाराम जैसे प्रतिष्ठित अस्‍पताल में एक एडमिनिट्रेटर हूं. मैं यहा आपको किसी भी तरह का पॉवर प्‍वाइंट प्रजेंटेशन देने नहीं आया हूं. मैं आज आप लोगों को यहां पर बस बताना चाहता हूं कि हम कहां थे कहां आए हैं और हमारा टारगेट क्‍या है. भारत अपने आयुर्वेद और सिद्ध और यूनानी दवाओं के लिए जाना जाता है. इनका जिक्र हमें अपने प्राचीन वेदों में भी मिलता है. 2500 बीसी में भारत में आयुर्वेद सामने आया था. हमारे देश में सुश्रुत को एक प्राचीन प्‍लास्टिक सर्जन के तौर पर जाना जाता है. आप इस बात को लेकर आश्‍चर्यचकित हो जाएंगे जब ये जानेंगे कि वो जिन उपकरणों का इस्‍तेमाल करते थे आज के मुकाबले वो कितने अलग थे.

मौजूदा हेल्‍थकेयर की ये हैं चुनौतियां 
डॉक्‍टर अजय स्‍वरूप ने कहा कि आज हम हेल्‍थकेयर सिस्‍टम में कई तरह के बदलाव देख रहे हैं. मैं आज आप लोगों के सामने कुछ चुनौतियों को रखना चाहता हूं. आज यूनाइटेड किंगडम और अमेरिका जैसे देशों में बेहतर हेल्‍थ इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर है, जिनसे कई ऐसे देश अलग-अलग चीजों को सीख रहे हैं. भारत वो देश है जहां HTA अपने शुरूआती दौर में है हम आज भी कई ऐसी चीजों को सीख रहे हैं. एक ऐसे देश में जहां विविधता बड़ी संख्‍या में हो गांवों की श्रृंखला का सिस्‍टम बड़ा व्‍यापक हो, वहां हम एफोर्डेबल हेल्‍थकेयर मुहैया कराने की कोशिश कर रहे हैं.

हेल्‍थ इंश्‍योरेंस एक बड़ी भूमिका में दिखाई दे रहा है. वहीं सरकार एक बड़ी संख्‍या के लोगों को हेल्‍थ कवरेज प्रोवाइड कर रही है. इसी कड़ी में भारत सरकार ने 2018 में आयुष्‍मान भरत स्‍कीम को लॉन्‍च किया था. हेल्‍थ टेक्‍नोलॉजी एसेसमेंट एजेंसी के लिए सीमित बजट और संसाधनों में भारत में यूनिवर्सल हेल्‍थ कवरेज स्‍थापित करना एक बड़ी चुनौती है. ऐसा देखने में आया है कि महिलाएं और बुजुर्ग पब्लिक हेल्‍थकेयर सिस्‍टम का ज्‍यादा इस्‍तेमाल करते हैं. पब्ल्कि हेल्‍थकेयर सिस्‍टम को देश के सोसियोइकोनॉमिक लोगों की जरूरत को देखते हुए बनाया गया है. हेल्‍थ जैसे विषय का राज्‍य का सब्‍जेक्‍ट होना भी बड़ी अलग बात लगती है. 

रेग्‍यूलेटरी सिस्‍ब्‍टम को लेकर कही ये बात 
जैसा कि भारत अपने हर स्‍तर पर भ्रष्‍टाचार का सामना कर रहा है, ऐसे में जरूरी ये है कि एवीडेंस बेस्‍ड रिसर्च की जाए और ट्रांसपेरेंट तरीके से काम हो. भारत का रेग्‍यूलेटरी सिस्‍टम देश के डायवर्सिफाई हेल्‍थकेयर सिस्‍टम के कारण काफी प्रभावित है. हमारे देश में ना कि इंपोर्टेड इक्‍यूपमेंट और ट्रीटमेंट की बजाए लोकल स्‍तर पर बनी मेडिकल इक्विपमेंट और लो कॉस्‍ट ट्रीटमेंट की बड़ी संभावना है. जेनेरिक मेडिसिन के हमारे सामने क्‍लीनिकल एवीडेंस सामने हैं. भारत दूसरे लो इनकम देशों के मुकाबले डाटा को लेकर बड़ी परेशानी का सामना कर रहा है. इसके कारण डिजिटलाइजेशन नहीं हो पा रहा है. लेकिन इसे डेटा के स्‍टोरेज से बेहतर सिस्‍टम बनाया जा सकता है. हमारे देश में मरीजों के क्‍लीनिकल प्रैक्टिस की कमियों को दूर करने के लिए, दवाओं के ज्‍यादा इस्‍तेमाल को रोकने के लिए, इलाज को समझने के लिए, स्‍पष्‍ट गाइडलाइन की बहुत जरूरत है. 


हेल्‍थ इंडस्‍ट्री ने बजट का स्‍वागत तो किया लेकिन आखिर क्‍यों दिख रही है निराशा?

इंडस्‍ट्री प्‍लेयर का कहना है कि बजट में स्वास्थ्य देखभाल व्यय में 10-12% की वृद्धि की उम्मीद की गई थी, जिससे स्वास्थ्य देखभाल पर अब आवश्यक ध्यान दिया जा सकेगा.

बिजनेस वर्ल्ड ब्यूरो by
Published - Thursday, 01 February, 2024
Last Modified:
Thursday, 01 February, 2024
Budget 2024

वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को जो बजट पेश किया उसमें हेल्‍थ सेक्‍टर के लिए काफी योजनाओं की घोषणा की है. एक ओर जहां आयुष्‍मान भारत योजना के दायरे को बढ़ाने की बात कही गई है वहीं दूसरी ओर नए मेडिकल कॉलेज खोलने के लिए समिति बनाने की बात भी कही है. सबसे खास बात है कि इस बजट को आखिर हेल्‍थ सेक्‍टर कैसे देख रहा है. हेल्‍थ सेक्‍टर के विशेषज्ञ जहां इस बजट को नई दिशा का बजट कह रहे हैं वहीं कई मामलों को लेकर निराश भी हैं. 

स्‍वास्‍थ्‍य सेवा का बढ़ाया जा सकता था बजट   
एशियन इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज, फरीदाबाद के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, डॉ. एन के पांडे, कहते हैं  कि निर्मला सीतारमण के अनुसार, देश के युवाओं, महिलाओं और ग्रामीण विकास पर सरकार का फोकस काफी हद तक आश्वस्त करने वाला है. उन्‍होंने कहा कि सर्वाइकल कैंसर की रोकथाम के लिए टीकाकरण को प्रोत्साहित करने, मौजूदा सरकारी निजी अस्पताल के बुनियादी ढांचे का उपयोग करके अधिक मेडिकल कॉलेज स्थापित करने, सभी आंगनवाड़ी और आशा कार्यकर्ताओं के लिए आयुष्मान भारत कवर का विस्तार करने की पहल के लिए बजट की सबसे अधिक सराहना की जानी चाहिए.

 हालाँकि कुल मिलाकर बजट संतुलित लगता है, फिर भी स्वास्थ्य सेवा पर अधिक ध्यान दिया जा सकता था. बजट में स्वास्थ्य देखभाल व्यय में 10-12% की वृद्धि की उम्मीद की गई थी, जिससे स्वास्थ्य देखभाल पर अब आवश्यक ध्यान दिया जा सकेगा. आम तौर पर बजट को प्रमुख मुद्दों को संबोधित करने के लिए सकारात्मक माना जाता है, हालांकि, स्वास्थ्य देखभाल के लिए अधिक पर्याप्त आवंटन का आह्वान भविष्य के विचारों के लिए एक उल्लेखनीय बिंदु है.

चिकित्‍सा रिसर्च में और बेहतर हो सकता था

प्रसूति एवं आईवीएफ विशेषज्ञ, नर्चर आईवीएफ क्लिनिक के स्त्री रोग विशेषज्ञ, डॉ. अर्चना धवन बजाज कहते हैं कि वित्‍त मंत्री के अनुसार, चिकित्सा शिक्षा पर सरकार के जोर और सर्वाइकल कैंसर की रोकथाम के लिए टीकाकरण मिशन जैसी पहल को मान्यता मिली है. एक व्यापक कार्यक्रम के तहत मातृ एवं शिशु देखभाल के लिए विभिन्न योजनाओं का एकीकरण, जिसमें ‘सक्षम आंगनवाड़ी और पोषण 2.0’ के माध्यम से आंगनवाड़ी केंद्रों का त्वरित उन्नयन शामिल है, पोषण, प्रारंभिक बचपन की देखभाल और विकास में सुधार के प्रति प्रतिबद्धता का संकेत देता है.
हालाँकि, इन सकारात्मक पहलुओं के बीच, चिकित्सा प्रौद्योगिकी को बढ़ाने, आनुवंशिक अनुसंधान और निवारक स्वास्थ्य देखभाल उपायों को बढ़ावा देने के लिए बढ़ी हुई फंडिंग में कुछ चूकें हैं. बजट घोषणाएं एक व्यापक रणनीति के साथ अधिक प्रभावी हो सकती थीं जो स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में व्यापक चुनौतियों और अवसरों को संबोधित करती है, जिससे देश में सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए समग्र और प्रभावशाली दृष्टिकोण सुनिश्चित होता है.

जो नहीं हो सका उसकी भी एक लंबी सूची है

आकाश हेल्थकेयर के प्रबंध निदेशक, डॉ. आशीष चौधरी ने कहा कि स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र केंद्रीय बजट 2024 की सराहना करता है. यह ध्यान देने योग्य बात है कि सरकार ने मौजूदा अस्पताल के बुनियादी ढांचे का उपयोग करके और अधिक मेडिकल कॉलेज स्थापित करने की घोषणा के साथ चिकित्सा शिक्षा को प्राथमिकता दी है. साथ ही, मातृ एवं शिशु देखभाल के लिए विभिन्न योजनाओं को एक व्यापक कार्यक्रम के तहत लाया जा रहा है जिससे कार्यान्वयन में तालमेल बढ़ेगा.
सर्वाइकल कैंसर की रोकथाम के लिए 9 से 14 वर्ष की आयु वर्ग की लड़कियों के लिए टीकाकरण को प्रोत्साहित करने का प्रस्तावित मिशन सही दिशा में एक कदम है. आयुष्मान भारत योजना के तहत स्वास्थ्य देखभाल कवरेज को सभी आशा कार्यकर्ताओं, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं तक बढ़ाए जाने के साथ, ये उपाय देश भर में महिलाओं, बच्चों और स्वास्थ्य कर्मियों के लिए व्यापक स्वास्थ्य देखभाल और कल्याण के प्रति प्रतिबद्धता को रेखांकित करते हैं. हालाँकि, बजटीय घोषणा में इस क्षेत्र की उम्मीदों के बीच जो चीजें छूटी हैं उसकी भी एक सूची है. देश में सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए समग्र और प्रभावशाली दृष्टिकोण सुनिश्चित करने, स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र के भीतर व्यापक चुनौतियों और अवसरों को संबोधित करने के लिए बजटीय घोषणाओं को अधिक व्यापक रणनीति से लाभ हो सकता है.

ये भी पढ़ें: बजट से कहीं हुई है निराशा तो कुछ योजनाएं बदल सकती हैं गेम
 


क्‍या FM की घोषणाओं से सुधर पाएगी हेल्‍थकेयर सेक्‍टर की हेल्‍थ या अधूरी रह जाएगी हसरत 

केन्‍द्र सरकार ने जहां आयुष्‍मान योजना का दायरा बढ़ाया है वहीं दूसरी ओर आंगनवाड़ी और मातृत्‍व के लिए भी कई योजनाओं का ऐलान किया है. 

बिजनेस वर्ल्ड ब्यूरो by
Published - Thursday, 01 February, 2024
Last Modified:
Thursday, 01 February, 2024
FM

लोकसभा चुनावों से पहले पेश हुए देश के अंतरिम बजट में हेल्‍थकेयर को लेकर भी कई घोषणाएं की गई हैं. इस बजट में जहां हेल्‍थकेयर के लिए सरकार ने जहां आयुष्‍मान भारत का दायरा बढ़ा दिया है वहीं दूसरी ओर नए मेडिकल कॉलेज खोलने के लिए समिति बनाने का भी ऐलान किया गया है. यही नहीं वित्‍त मंत्री ने जहां सर्वाइकल कैंसर जैसी बीमारी के लिए वैक्‍सीन लगवाने का ऐलान किया है ऐसे ही कई और भी ऐलान किए है. 

अब इन लोगों को भी मिल सकेगा आयुष्‍मान कार्ड 
वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि इस साल से आयुष्‍मान योजना में हेल्‍थकेयर वर्करों जैसे कि आंगनवाड़ी में काम करने वाली आशा वर्कर और आंगनवाड़ी वर्कर और उनके सहायकों को भी इसका फायदा मिल पाएगा. ये केन्‍द्र सरकार की एक बड़ी योजना है जो अभी तक केवल गरीबों को ही दी जा रही थी. 

नए मेडिकल कॉलेजों के लिए बनेगी समिति 
वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण में कहा कि देश में मौजूदा समय में कई युवाओं ने चिकित्‍सा शिक्षा पास की है जो अब अच्‍छे हेल्‍थकेयर सेक्‍टर में देश को अपनी सेवाएं देना चाहते हैं. उन्‍होंने कहा कि हमारी सरकार अलग-अलग विभागों के मौजूदा हेल्‍थकेयर सिस्‍टम के साथ नए अस्‍पताल बनाना चाहती है. उन्‍होंने कहा कि इस दिशा जल्‍द ही एक समिति बनाई जाएगी जो इसे मामले को लेकर विस्‍तृत रिपोर्ट सरकार को देगी. 

सर्वाइकल कैंसर के लिए वैक्‍सीनेशन 
वित्‍त मंत्री ने अपने बजट भाषण में कहा कि सर्वाइकल कैंसर जैसी बीमारी से बचने के लिए 9 से लेकर 14 साल की लड़कियों को वैक्‍सीन के लिए प्रोत्‍साहित किया जाएगा. आकाश हेल्थकेयर के प्रबंध निदेशक, डॉ. आशीष चौधरी ने कहा कि सर्वाइकल कैंसर की रोकथाम के लिए 9 से 14 वर्ष की आयु वर्ग की लड़कियों के लिए टीकाकरण को प्रोत्साहित करने का प्रस्तावित मिशन सही दिशा में एक कदम है.

एक योजना के अंदर आएंगी मातृत्‍व योजनाएं
वित्‍त मंत्री ने ये कहा कि मातृत्‍व और शिशु सुरक्षा से जुड़ी हुई कई योजनाओं को एक विस्‍तृत कार्यक्रम के तहत लाया जाएगा. आंगनवाड़ी कार्यक्रम को सक्षम आंगनवाड़ी और पोषण 2.O लाया जाएगा. इसके तहत और इस कार्यक्रम का और विस्‍तार किया जाएगा जिसमें बच्‍चों को और पौष्टिक आहार दिया जाएगा. वित्‍त मंत्री ने छोटे बच्‍चों के लिए चलाए जा रहे इम्‍यूनाइजेशन कार्यक्रम को पूरे देश में रोल आउट करने के लिए चलाए जा रहे Uwin पोर्टल को अब पूरे देश में लागू करने की भी तैयारी कर ली है. 

ये भी पढ़ें: क्‍या गेम चेंजर साबित हो पाएगी हाउसिंग और सोलेराइजेशन स्‍कीम, जिसका FM ने किया है ऐलान


 


नए साल का जश्न मनाएं, लेकिन सावधानी के साथ; बढ़ रहे हैं JN.1 के मामले

कोरोना का नया वैरिएंट आसानी से इम्यूनिटी को चकमा देकर संक्रमित करने में सक्षम है. ऐसे में नए साल पर भीड़-भाड़ के कारण वायरस फैलने का खतरा और भी बढ़ सकता है.

बिजनेस वर्ल्ड ब्यूरो by
Published - Wednesday, 27 December, 2023
Last Modified:
Wednesday, 27 December, 2023
file photo

कोरोना (Corona Virus) के प्रकोप से हम सभी वाकिफ हैं. कुछ साल पहले इस जानलेवा वायरस ने जो कहर बरपाया था, उसे शायद ही कोई भूल सके. चिंता की बात ये है कि कोरोना अब अपने नए रूप में सामने आ चुका है और इसके JN.1 वैरिएंट के मामले बढ़ रहे हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, देश में अब तक इससे संक्रमित 83 मरीज मिल चुके हैं. कोरोना के इस नए वैरिएंट से सबसे ज्यादा प्रभावित गुजरात हुआ है. यहां इसके 34 मामले सामने आए हैं. 

कहां, कितने मिले मामले?
मीडिया रिपोर्ट्स में कोविड सैंपल का जीनोम सीक्वेंसिंग करने वाले संघ INSACOG के हवाले से बताया गया है कि JN.1 की सबसे ज्यादा मार गुजरात पर पड़ रही है. राज्य में अब तक इसके 34 केस मिले हैं. गुजरात के बाद गोवा का नंबर है, यहां 18 मामले सामने आ चुके हैं. इसी तरह. कर्नाटक में 8, महाराष्ट्र में 7, केरल में 5, राजस्थान में 5, तमिलनाडु से 4 और तेलंगाना में 2 पॉजिटिव केस मिले हैं. वहीं, कोरोना के कुल मामलों की बात करें, तो संक्रमितों की संख्या बढ़कर 4,170 हो गई है. इसमें अकेले केरल में ही 3,096 मामले मिले हैं. कर्नाटक में COVID-19 के 122 केस हैं. 

पहले 3 हफ्ते में बढ़े केस
गुजरात में कोरोना के नए वैरिएंट के केस ज्यादा मिलने के पीछे तर्क यह दिया जा रहा ही कि वहां टेस्टिंग बढ़ा दी गई है. केरल में भले ही COVID-19 के अधिक केस दर्ज हो रहे हों, लेकिन जेएन.1 के अब तक केवल 5 मामले ही सामने आए हैं. INSACOG का डेटा बताता है कि JN.1 वैरिएंट के मामले दिसंबर के पहले तीन हफ्ते में बढ़े हैं. 24 दिसंबर को समाप्त हुए सप्ताह में 29 नए मामलों का पता चला है. वहीं, अमेरिका और सिंगापुर जैसे देशों में भी नए वैरिएंट से जुड़े मामलों में उछाल आया है. 

वायरस फैलने का खतरा
मेडिकल एक्सपर्ट्स का कहना है कि इस वैरिएंट में एक अतिरिक्त म्यूटेशन है, जिसके कारण यह तेजी से फैल रहा है. यह आसानी से इम्यूनिटी को चकमा देते हुए व्यक्ति को संक्रमित करने में सक्षम है. ऐसे में नए साल पर भीड़-भाड़ के कारण वायरस फैलने का खतरा और भी बढ़ सकता है. एम्स के पूर्व डायरेक्टर और सीनियर पल्मोनोलॉजिस्ट डॉ. रणदीप गुलेरिया का कहना है कि कोरोना का नया सब-वैरिएंट जेएन.1 तेजी से फैल रहा है, लेकिन इससे मरीजों की स्थिति गंभीर होने के मामले सामने नहीं आए हैं और ना ही हॉस्पिटलाइजेशन बढ़ा है. वहीं, कुछ अन्य एक्सपर्ट्स का भी कहना है कि सावधानी बरतने की जरूरत है न कि घबराने की. बुजुर्ग और गंभीर बीमारी वाले लोग मास्क इस्तेमाल करें.