मुंबई में लग्जरी घरों की रिकॉर्ड बिक्री, एक साल में हुआ इतना इजाफा

महंगाई की खबरों के बीच मुंबई से लग्जरी घरों की रिकॉर्ड बिक्री की खबर आई है. एक रिपोर्ट में बताया गया है कि मुंबई में महंगे घर खरीदने वालों की संख्या बढ़ी है.

Last Modified:
Thursday, 23 June, 2022
फाइल फोटो

मुंबई में महंगे गहर खरीदने वालों की कमी नहीं है. आंकड़े बताते हैं कि महंगाई के बावजूद मुंबई में लग्जरी घर खरीदने का क्रेज बढ़ रहा है. इंडिया सोथबीज इंटरनेशनल रियल्टी और सीआरई मैट्रिक्स की साझा रिपोर्ट बताती है कि 10 करोड़ रुपए से अधिक कीमत की रेजिडेंशियल प्रॉपर्टी यूनिट की बिक्री 2021 काफी ज्यादा हुई. इस दौरान कुल 20,255 करोड़ रुपए की संपत्तियां बिकीं. 

एकदम से बढ़ा आंकड़ा
रिपोर्ट के मुताबिक, मुंबई में 2020 में नए घरों और पुराने घरों सहित कुल 9,492 करोड़ रुपए की लग्जरी रेजिडेंशियल प्रॉपर्टीज़ की बिक्री हुई थी और 2021 में यह आंकड़ा एकदम से बढ़ गया. 2021 में मुंबई में कुल 1,214 महंगी आवासीय इकाइयां बिकी थीं, जबकि 2020 में संख्या महज 548 थी.

वर्ली की हिस्सेदारी 20% 
मुंबई के वर्ली, लोअर परेल, बांद्रा, ताड़देव, प्रभादेवी और अंधेरी जैसे इलाकों में लग्जरी हाउसिंग यूनिट्स की बिक्री सबसे अधिक हुई. इसमें अकेले वर्ली की हिस्सेदारी करीब 20 फीसदी है. इंडिया सोथबीज इंटरनेशल रियल्टी के अध्यक्ष अश्विन चड्ढा का कहना है कि पिछले वर्ष मुंबई के लग्जरी आवासीय बाजार का प्रदर्शन काफी अच्छा रहा है. ये लंदन, न्यूयॉर्क और दुबई सहित दुनियाभर में लग्जरी घरों की बिक्री की तरह ही रहा.