चौधरी चरण सिंह, नरसिम्हा राव और MS स्वामीनाथन 'Bharat Ratna', पीएम मोदी ने किया ऐलान

केंद्र सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह और पीवी नरसिम्हा राव के साथ-साथ वैज्ञानिक एमएस स्वामीनाथन को भी भारत रत्न देने की घोषणा की है.

Last Modified:
Friday, 09 February, 2024
file photo

केंद्र सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह और पीवी नरसिम्हा राव के साथ-साथ वैज्ञानिक एमएस स्वामीनाथन को भी भारत रत्न देने की घोषणा की है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुद सोशल मीडिया पर इसकी जानकारी दी है. 

PM मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह, पीवी नरसिंहा राव और वैज्ञानिक एमएस स्वामीनाथन के बारे में लिखा है. चौधरी चरण सिंह के बारे में अपनी पोस्ट में PM ने लिखा है कि यह हमारी सरकार का यह सौभाग्य है कि देश के पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह को भारत रत्न से सम्मानित किया जा रहा है. यह सम्मान देश के लिए उनके अतुलनीय योगदान को समर्पित है. उन्होंने किसानों के अधिकार और उनके कल्याण के लिए अपना पूरा जीवन समर्पित कर दिया था. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे हों या देश के गृहमंत्री और यहां तक कि विधायक के रूप में भी, उन्होंने हमेशा राष्ट्र निर्माण को गति प्रदान की. वे आपातकाल के विरोध में भी डटकर खड़े रहे. हमारे किसान भाई-बहनों के लिए उनका समर्पण भाव और इमरजेंसी के दौरान लोकतंत्र के लिए उनकी प्रतिबद्धता संपूर्ण देश को प्रेरित करने वाली है.