Green Hydrogen से हर साल ग्रीनहाउस गैसों में आ सकती है इतनी कमी

ग्रीन हाइड्रोजन भारत के 2070 नेट-जीरो लक्ष्य के लिए महत्वपूर्ण है, जो ऊर्जा सुरक्षा जरूरतों को पूरा करने और कठिन क्षेत्रों में उत्सर्जन को कम करने के दोहरे उद्देश्य को पूरा करता है.

Last Modified:
Wednesday, 10 January, 2024
Photo Credit:  Power Technology

भारत वर्तमान में ऊर्जा जरूरतों के मामले में दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है. 2030 तक भारत की ऊर्जा मांग में 35 प्रतिशत की वृद्धि की संभावना है. बढ़ते ऊर्जा आयात बिल पर अंकुश लगाने, (यह 2022 में USD185 बिलियन तक पहुंच गया था) नेट-जीरो लक्ष्यों के साथ आगे बढ़ने के लिए भारत का टारगेट अन्य एनर्जी ट्रांजीशन पाथवेज के साथ-साथ 2030 तक ग्रीन हाइड्रोजन की 50 लाख मीट्रिक टन प्रति वर्ष (MMTPA) की उत्पादन क्षमता हासिल करना है.

भारत में ग्रीन हाइड्रोजन पर प्रकाश डालती रिपोर्ट
इस लक्ष्य को साकार करने के लिए, 2030 तक देश की आधी हाइड्रोजन आवश्यकताओं के लिए ग्रीन हाइड्रोजन का उपयोग करने से 50 मिलियन मीट्रिक टन ग्रीनहाउस गैसों की कमी हो सकती है और ऊर्जा आयात पर निर्भरता कम हो सकती है. Bain & Company के सहयोग से विश्व आर्थिक मंच (WEF) द्वारा जारी नवीनतम रिपोर्ट, "Green Hydrogen: Enabling Measures Roadmap for Adoption in India", भारत में ग्रीन हाइड्रोजन को अपनाने में तेजी लाने के लिए क्षमता, अवसरों और रोडमैप की रूपरेखा तैयार करती है.

अंतर्राष्ट्रीय व्यापार को कर सकता है आकर्षित
बेन एंड कंपनी के एनर्जी एंड नेचुरल रिसोर्स प्रैक्टिस के पार्टनर और मेम्बर सचिन कोटक (Sachin Kotak) का कहना है कि सस्ती नवीकरणीय ऊर्जा के साथ, भारत ग्रीन हाइड्रोजन डेरिवेटिव के मूल्यवान अंतर्राष्ट्रीय व्यापार को आकर्षित कर सकता है. देश की निर्यात क्षमता को बढ़ावा देने के लिए, मान्यता प्राप्त मानकों को स्थापित करना, निर्यात बुनियादी ढांचे में सुधार करना और रणनीतिक साझेदारी बनाना महत्वपूर्ण है. उन्होंने आगे कहा कि जबकि अग्रणी निर्यातक बनने से आर्थिक लाभ मिलता है, कम उत्पादन लागत के कारण संयुक्त राज्य अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, मध्य पूर्व और दक्षिण अमेरिका जैसे देशों के साथ प्रतिस्पर्धा भी लाजमी है. 

उत्पादन लागत में लानी होगी कमी
ग्रीन हाइड्रोजन भारत के 2070 नेट-जीरो लक्ष्य के लिए महत्वपूर्ण है, जो ऊर्जा सुरक्षा जरूरतों को पूरा करने और कठिन क्षेत्रों में उत्सर्जन को कम करने के दोहरे उद्देश्य को पूरा करता है. वर्तमान में, भारत में ग्रीन हाइड्रोजन के उत्पादन की लागत लगभग 4-5 अमेरिकी डॉलर प्रति किलोग्राम है, जो कि ग्रे हाइड्रोजन से लगभग दोगुनी है. व्यापक रूप से अपनाने को प्रोत्साहित करने के लिए, ग्रीन हाइड्रोजन को 2 डॉलर/किग्रा या उससे कम की शुद्ध कीमत तक पहुंचना होगा. मुख्य कॉस्ट ड्राइवर्स में राउंड-द-क्लॉक नवीकरणीय ऊर्जा लागत (50 प्रतिशत-70 प्रतिशत) और इलेक्ट्रोलाइज़र लागत (30 प्रतिशत-50 प्रतिशत) शामिल हैं. भंडारण, जो कुल नवीकरणीय ऊर्जा लागत का 30 प्रतिशत-40 प्रतिशत है, स्थिर ऊर्जा स्रोतों की आवश्यकता के कारण एक चुनौती पेश करता है, जिसके लिए स्केलेबल और लागत प्रभावी भंडारण प्रणालियों की आवश्यकता है.

यह कदम उठाना है बेहद जरूरी 
इन चुनौतियों से निपटने के लिए, जल्दी अपनाने वालों को प्रत्यक्ष सब्सिडी प्रदान करना, ट्रांसमिशन और भंडारण पर प्रोत्साहन और लागत छूट की पेशकश करना, और घरेलू इलेक्ट्रोलाइज़र प्रौद्योगिकी के अनुसंधान एवं विकास का समर्थन करना स्केलेबिलिटी के लिए प्रस्तावित पहल हैं. इसके अतिरिक्त, हाइड्रोजन-आधारित औद्योगिक क्लस्टर बनाने और उनके गठन को प्रोत्साहित करने से हरित हाइड्रोजन अपनाने में तेजी आ सकती है. दूसरी तरफ, उद्योगों को लक्षित प्रोत्साहनों के माध्यम से हरित हाइड्रोजन का उपभोग करने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकता है, विशेष रूप से मौजूदा ग्रे हाइड्रोजन के अग्रणी उपभोक्ताओं, जैसे रिफाइनरियों और अमोनिया के बीच. प्रत्यक्ष सब्सिडी अल्पावधि में हरित हाइड्रोजन लागत को कम करने और दीर्घकालिक मांग को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है. हरित हाइड्रोजन अपनाने की संभावना वाले उपयोगकर्ताओं की अगली कड़ी में हरित परिवहन प्रदाता, इस्पात, सीमेंट, रासायनिक उद्योग और बिजली शामिल हैं.