TATA की होगी Bisleri, ये है इस डील की पूरी कहानी

इससे पहले रमेश चौहान ने थम्स अप, गोल्ड स्पॉट और लिम्का जैसे सॉफ्ट ड्रिंक ब्रैंड्स को कोका-कोला को बेचा था.

Last Modified:
Thursday, 24 November, 2022
tata bisleri

नई दिल्लीः देश में बोतलबंद पानी बेचने वाली सबसे बड़ी कंपनी बिसलेरी अब बिकने जा रही है. इसके नए मालिक टाटा संस होंगे, जिनकी ग्रुप कंपनी टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स इसको रमेश चौहान से खरीदेंगे. इस डील को पूरा होने में करीब दो साल लगेंगे. इससे पहले रमेश चौहान ने थम्स अप, गोल्ड स्पॉट और लिम्का जैसे सॉफ्ट ड्रिंक ब्रैंड्स को कोका-कोला को बेचा था. 82 साल के चौहान बेमन से बिसलेरी को बेचने जा रहे हैं, क्योंकि उनका स्वास्थ्य सही नहीं रहता है और बेटी जयंती को भी इस कारोबार में ज्यादा दिलचस्पी नहीं रह गई है. 

इतने की होगी डील

पूरी डील 6000 से 7000 करोड़ रुपये की होगी. बिसलेरी को विस्तार के अगले स्तर पर ले जाने के लिए चौहान के पास उत्तराधिकारी नहीं है. बिसलेरी भारत की सबसे बड़ी पैकेज्ड वाटर कंपनी है. टाटा के अलावा रिलायंस, नेस्ले और डेनोन सहित कई सारी कंपनियां थीं जो चौहान से बिसलेरी को खरीदने के लिए तैयार थीं. टाटा ग्रुप ने 12 सितंबर को बिसलेरी के लिए ऑफर दिया था. 

दो साल से चल रही थी बातचीत

टाटा के साथ बातचीत दो साल से चल रही थी और उन्होंने कुछ महीने पहले टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन और टाटा कंज्यूमर के सीईओ सुनील डिसूजा से मुलाकात के बाद अपना मन बना लिया था.चौहान ने कहा, " टाटा समूह इसका पालन-पोषण और बेहतर तरीके से करेंगे. हालांकि बिसलेरी को बेचना अभी भी एक "दर्दनाक" फैसला था. मुझे मूल्यों और अखंडता की संस्कृति पसंद है और इसलिए अन्य इच्छुक खरीदारों द्वारा दिखाए गए आक्रामकता के बावजूद मैंने अपना मन इस कंपनी को टाटा को बेचने का मन बना लिया है."

कंपनी में नहीं रखेंगे शेयर, करेंगे पर्यावरण के लिए काम

कारोबार बेचने के बाद चौहान को अल्पसंख्यक हिस्सेदारी रखने का कोई मतलब नजर नहीं आता. "जब मैं शो नहीं चला रहा हूं तो मैं इसका क्या करूंगा?" बोतलबंद पानी के कारोबार से बाहर निकलने के बाद, चौहान का इरादा पर्यावरण और धर्मार्थ कारणों जैसे जल संचयन, प्लास्टिक रीसाइक्लिंग और गरीबों को चिकित्सा उपचार प्राप्त करने में मदद करने पर फिर से ध्यान केंद्रित करना और निवेश करना है.

टाटा हो जाएगी इस सेगमेंट में नंबर एक

टाटा कंज्यूमर फास्ट-मूविंग कंज्यूमर गुड्स (एफएमसीजी) स्पेस में आक्रामक है और इस क्षेत्र में शीर्ष तीन में शामिल होने का लक्ष्य है. यह हिमालयन ब्रांड के तहत पैकेज्ड मिनरल वाटर के साथ-साथ टाटा कॉपर प्लस वॉटर और टाटा ग्लूको+ भी बेचती है. बिसलेरी को हासिल करने से यह इस सेगमेंट में नंबर 1 पर पहुंच जाएगी. कोका-कोला ने 1993 में चौहान और उनके भाई प्रकाश से शीतल पेय का पूरा पोर्टफोलियो खरीदा था, जिसमें सिट्रा, रिमझिम और माजा जैसे ब्रैंड्स भी शामिल थे.

कंपनी की इतनी है नेटवर्थ

चौहान ने सीईओ एंजेलो जॉर्ज की अध्यक्षता वाली एक पेशेवर टीम को दिन-प्रतिदिन का प्रबंधन सौंप दिया है. चौहान ने कहा कि वित्त वर्ष 23 के लिए बिसलेरी ब्रांड का कारोबार 220 करोड़ रुपये के लाभ के साथ 2,500 करोड़ रुपये होने का अनुमान है. मार्च 2021 को समाप्त वर्ष में कंपनी ने 1,181.7 करोड़ रुपये की बिक्री से आय और 95 करोड़ रुपये का लाभ दिखाया था. बिजनेस इंटेलिजेंस प्लेटफॉर्म टॉफलर के अनुसार, मार्च 2020 को समाप्त वर्ष में कंपनी को 1,472 करोड़ रुपये का राजस्व और 100 करोड़ रुपये का लाभ हुआ था.

बिसलेरी मूल रूप से एक इटैलियन ब्रांड है जिसने 1965 में मुंबई में अपनी पहली शॉप खोली थी. चौहान भाईयों ने इसे 1969 में अधिग्रहित किया था. फिलहाल कंपनी के 122 परिचालन संयंत्र हैं (उनमें से 13 स्वामित्व वाले हैं) और 4,500 का नेटवर्क भारत और पड़ोसी देशों में वितरक और 5,000 ट्रक हैं जो पूरे देश में पैकेज्ड वाटर की सप्लाई करते हैं.

VIDEO: SHARK TANK: नमिता थापर ने कही ऐसी बात, सुनकर अश्नीर को नहीं लगेगा अच्छा

 


गुड़गांव में अपनी प्रॉपर्टी को लेकर कोहली ने उठाया ऐसा कदम कि हर साल बढ़ेगी आमदनी

विराट कोहली ने 2022 में मुंबई में एक घर किराए पर लिया था जिसका महीने का किराया 2.76 लाख रुपये है. 

Last Modified:
Friday, 08 March, 2024
Virat Kohli

विराट कोहली जितना फोकस से अच्‍छा क्रिकेट खेलते हैं उतना ही अच्‍छे फोकस से निवेश और कमाई भी करते हैं. अपनी कमाई को बढ़ाने के लिए अब विराट कोहली ने अपनी गुड़़गांव की प्रॉपर्टी को लेकर एक बड़ा कदम उठाया है. विराट कोहली ने उस प्रॉपर्टी को किराए पर दे दिया है जिससे उन्‍हें सालाना डेढ़ करोड़ तक की कमाई होने जा रही है. 

ऑफिस स्‍पेस को दिया है किराए पर 
विराट कोहली ने गुरुग्राम के सेक्‍टरी 68 में स्थित रीच कॉमर्सिया कॉर्पोरेट टॉवर में करीब 12 ऑफिस स्‍पेस को किराए पर दिया है. इन 12 ऑफिस का कुल बिल्‍टअप एरिया 18430 स्‍क्‍वैयर फीट है. मीडिया रिपोर्ट का कहना है कि 8.85 लाख रुपये प्रति माह के मासिक किराए पर दिए गए हैं जिनका सालाना किराया 1.27 करोड़ रुपये बनता है. इस पूरी डील के लिए कंपनी ने 3.83 लाख रुपये का रजिस्‍ट्रेशन शुल्‍क जमा किया है. जबकि रजिस्‍ट्रेशन फीस के रूप में 50010 रुपये चुकाए गए हैं. इस डील को विराट के भाई विकास कोहली के जरिए पूरा किया गया है. हालांकि इस डील को लेकर विराट कोहली और माइंड इंटीग्रेटेड सॉल्‍यूशंस की तरफ से कोई जवाब नहीं दिया गया है. 

हर साल बढ़ेगा इतना किराया  
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, विराट कोहली ने अपने इस फ्लैट को शुरूआती तौर पर 9 साल के लिए किराए पर दिया है. इन फ्लैट्स का किराया जुलाई 2023 से शुरू हो चुका है. इस किराए में सौदे के अनुसार हर साल 5 प्रतिशत का इजाफा होगा. कंपनी को इसके मेंटीनेंस के लिए हर महीने 14 रुपये प्रति स्‍क्‍वैयर फीट का भुगतान करना होगा. इससे पहले 2022 में विराट और अनुष्‍का ने मुंबई के जुहू में एक फ्लैट को किराए पर लिया था, जिसका किराया 2.76 लाख रुपये प्रति महीना है. ये एक सी फेसिंग फ्लैट है और हाई टाइड बिल्डिंग में स्थित है. 

इतनी है विराट कोहली की नेटवर्थ
विराट कोहली जितने क्रिकेट में एक्‍सपर्ट हैं उतने ही बिजनेस में भी हैं. वो कई कंपनियों के ब्रैंड एंबेसडर हैं. विराट कोहली के पास 127 मिलियन डॉलर की संपत्ति है. अगर इस अमाउंट को रुपये में कंवर्ट किया जाए तो ये 1046 करोड़ रुपये है. विराट कोहली की सालाना औसत कमाई 15 करोड़ रुपये है जबकि हर महीने वो 12500000 रुपये कमाते हैं. एक हफ्ते में उनकी कमाई 2984615 रुपये और प्रति दिन की कमाई  576923 रुपये है. वो दुनिया के 100 सबसे अमीर क्रिकेटरों में शामिल हैं. 

ये भी पढ़ें: समाज के बाद अब देश की संसद में गूंजेगी सुधा मूर्ति की आवाज, ऐसे पहुंचेंगी पार्लियामेंट
 


टेलीविजन से लेकर सोशल मीडिया पर उभरते सितारों को मिला बंगाल का मोस्ट स्टाइलिश अवॉर्ड

कोलकाता में ट्रेंड्स ने एक अवॉर्ड शो का आयोजन किया. इसमें फिल्म, टेसलीविजन, सोशल मीडिया सहित विभिन्न क्षेत्रों से जुड़े लोग सम्मानित हुए.

Last Modified:
Thursday, 07 March, 2024
bengal's most stylish award

कोलकाता न्यू टाउन स्थित मैरियट (Marriott) में आइडब्ल्यूएमबज (IWMBuzz) मीडिया नेटवर्क ने 29 फरवरी को Bengal’s Most Stylish Award का आयोजन किया. ट्रेंड्स द्वारा आयोजित इस अवॉर्ड शो में बंगाली एंटरटेंमेंट इडस्ट्री में स्टाइल और ग्लैमर की पहचाने और उसका जश्न मनाने के लिए फिल्म, टेलीविजन, संगीत और सोशल मीडिया आदि विभिन्न क्षेत्रों से जुड़े लोग शामिल हुए. शो के दौरान ट्रेंड्स द्वारा एक भव्य फैशन शो का प्रदर्शन भी किया गया, जिसमें पश्चिम बंगाल के पोइला बोइशक (Poila Boishak ) कलेक्शन दिखाया गया. इस फैशन शो ने दर्शकों की खूब वाहवाही लूटी.

बंगाली एंटरटेंमेंट इंडस्ट्री से कई प्रसिद्ध हस्तियां हुई शामिल

इस अवसर पर IWMBuzz के फाउंडर और एडिटर इन चीफ सिद्धार्थ लाइक ने कहा कि हम एक ऐसे अवॉर्ड शो से जुड़कर बहुत खुश हैं, जो  बंगाली एंटरटेनमेंट जगत के अनूठे स्टाइल को सेलिब्रेट कर रहा है. बंगाल का सबसे स्टाइलिश पुरस्कार उस प्रतिभा और रचनात्मकता का प्रमाण है जो हमारी इंडस्ट्री को परिभाषित करता है. डिश टीवी इंडिया डिश टीवी और वॉचो मार्केटिंग के कॉर्पोरेट हेड सुखप्रीत सिंह ने कहा कि यह शे बंगाली एंटरटेंमेंट में स्टाइल और ग्लैमर का प्रतीक है. इस शो ने हमें बंगाली एंटरटेंमेंट के बेहद प्रतिभाशाली क्रिएटर्स को सम्मानित करने का एक शानदार अवसर दिया है. केडीएम इंडिया के सीईओ सचिन आर रूपारल ने कहा कि यह शो हारी बंगाली एंटरनेंटमेंट इंडस्ट्री के कलाकारों के लिए बड़ा सम्मान है. इनके अलावा शे में प्रसनजीत चटर्जी, रितुपर्णा सेनगुप्ता, अबीर चटर्जी, जिशु सेनगुप्ता, श्रीजीत मुखर्जी, अंकुश हाजरा, राम कमल मुखर्जी, राजा चंदा, संदीप्ता सेन जैसी प्रसिद्ध हस्तियां भी शामिल हुई.

टेलीविजन से लेकर सोशल मीडिया इंफ्लूएंसर की कैटेगरी में दिए अवार्ड

इस अवसर पर ट्रेंड्स स्टाइलिश आइकन आफ द ईयर (मेल) प्रसनजीत चैटर्जी और फीमेल कैटेगरी का अवार्ड रितुपर्णा सेनगुप्ता को मिला. वहीं, स्टाइलिश डायरेक्टर आफ द ईयर अवार्ड राजा चंदा सहित विभिन्न कैटेगरी में विभिन्न लोगों को अवार्ड देकर सम्मानित किया गया. यह अवार्ड टीवी, सिनेमा, ओटीटी, संगीत और सोशल मीडिया में उपलब्धि प्राप्त अनुभवी दिग्गजों से लेकर उभरते सितारों तक प्रत्येक विजेता का चयन अनुभवी IWMBuzz संपादकीय टीम द्वारा किया गया.

ट्रेंड्स ग्राहकों के लिए बेहतर फैशन डेस्टिनेशन

कार्यक्रम के मुख्य प्रायोजक ‘ट्रेंड्स’ एक इंस्पीरेशनल फैशन डेस्टिनेशन है, जिसका उद्देश्य देश भर में लाखों भारतीयों को बेहतर मूल्य पर फैशन विकल्प उपलब्ध कराना है. यह फैशन रिटेलिंग के क्षेत्र में निस्संदेह भारत की सबसे बड़ी वैल्यू फैशन रिटेल श्रृंखला है, जो अपने राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय ब्रांडों के विविध पोर्टफोलियो के माध्यम से महिला, पुरुष व  बच्चों के कपड़ों के कई विकल्प प्रस्तुत करता है. ट्रेंड्स अपने कस्टमर्स को अच्छी कीमत पर लेटेस्ट फैशन प्रस्तुत करने के लिए प्रसिद्ध है. ट्रेंड्स द्वारा आयोजित यह शो वॉचो और केडीएम द्वारा संचालित और कैरेरा, जी 24 घंटा, पीसी चंद्रा ज्वैलर्स और नेटवैल्यू मीडिया के सहयोग से आयोजित हुआ. इसमें सोशल मीडिया पार्टनर थ्रेड्स और इंस्टाग्राम और अन्य सहयोगियों में फेयरफील्ड बाय मैरियट, रेडियो पार्टनर: 91.9 फ्रेंड्स एफएम,  एडवाइज, व्हाइटएप्पल, 7 ड्रीमज, टॉलीवुड ऑनलाइन रहे.


PW ने आकांक्षी शिक्षकों को CTET की तैयारी करवाने के लिए लॉन्च किया Teaching Wallah

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 2022 दिसंबर और जनवरी के बीच होगी.

बिजनेस वर्ल्ड ब्यूरो by
Published - Thursday, 24 November, 2022
Last Modified:
Thursday, 24 November, 2022
teaching wallah

नई दिल्ली: Teaching Wallah छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता दिलाने में मदद करने के अपने जुनून को रेखांकित करता है. गंभीर तैयारी के माध्यम से, भारत के शीर्ष एड-टेक प्लेटफॉर्म, PW (PhysicsWallah) ने CTET को अपने पोर्टफोलियो में जोड़ा है. उभरते हुए शिक्षकों के बीच सरल और आकर्षक PW तरीके का उपयोग सीखने की मांग को देखते, प्लेटफार्म ने Teaching Wallah लांच किया है, ताकि एग्जाम क्लियर हो और सरकारी नौकरी लगे.

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 2022 दिसंबर और जनवरी के बीच होगी, 6-18 लाख उम्मीदवारों के इसके लिए उपस्थित होने की उम्मीद है. PW तैयारी करवा रहा है छात्रों को नवंबर से अपने नवीनतम महीने भर चलने वाले Samarth CTET बैच के माध्यम से ताकि वो परीक्षा में अच्छा कर सकें

जैसे-जैसे एड-टेक फलता-फूलता जा रहा है, PW गुणवत्ता लाने पर ध्यान केंद्रित करने वाले प्लेटफॉर्म में से एक बनता जा रहा है. इसका नि:शुल्क CTET व् भारत में प्रत्येक छात्र के लिए सीखने का सर्वोत्तम अवसर लाना प्रमाण है.

Samarth CTET 2022 हिंग्लिश में उपलब्ध है, हिंदी और अंग्रेजी का मिश्रण है, जो भारतीय छात्रों के लिए समझने में आसान भी है, इसमें  Teaching Wallah, YouTube चैनल पर लाइव लेक्चर्स शामिल हैं, उम्मीदवारों PW ऐप पर क्लास नोट्स, मॉक टेस्ट और लेक्चर रिकॉर्डिंग भी एक्सेस कर सकते हैं.

PW के संस्थापक और CEO अलख पांडे ने कहा, "PW अद्वितीय होने के कारण जाना और पसंद किया जाता है. पाठ्यक्रमों में हमारे सभी शिक्षकों की शिक्षण शैली बहुत लोकप्रिय है. यही कारण है कि शिक्षण, एक पाठ्यक्रम के रूप में, हमारे दिल के बहुत करीब है. छात्रों के जीवन को बदलने के लिए देश को अधिक उत्साही शिक्षकों की आवश्यकता है, और हमारा Samarth CTET 2022 कोर्स यह सुनिश्चित करेगा कि इन भड़ते हुए शिक्षकों को PW के साथ सर्वोत्तम संभव प्रशिक्षण मिले."

उन्होंने कहा, "सभी उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण पाठ्यक्रम निःशुल्क हैं और हमें इस तरह की शिक्षा प्रदान करने वाला एकमात्र एड-टेक प्लेटफॉर्म होने की अपार खुशी है. हमने केवल दो दिनों में 50,000+ पंजीकरण देखे, और इससे बेहतर क्या हो सकता है की हम इन छात्रों को सर्वश्रेष्ठ के साथ नई ऊंचाइयों को छूने में मदद करने में सक्षम हैं.  

Samarth CTET 2022, 16 दिसंबर 2022 को पाठ्यक्रम का समापन करेगा. इच्छुक उम्मीदवार, ऐप से व्याख्यान डाउनलोड करें और अपनी पसंदीदा गति और गुणवत्ता के साथ अपनी गति से सीखें.

VIDEO: JOB करने वाले कैसे बचाएं TAX, जान लीजिए ये 6 तरीके


Melorra ने शुरू की Black Friday Sale: कीमतों में 30% की छूट, मेकिंग चार्ज 100% फ्री

इस ब्रैंड को किफायती दरों पर ट्रेंडी, लाइटवेट, बीआईएस हॉलमार्क वाले सोने के आभूषण बनाने में महारत हासिल है.

बिजनेस वर्ल्ड ब्यूरो by
Published - Thursday, 24 November, 2022
Last Modified:
Thursday, 24 November, 2022
melorra

नई दिल्लीः भारत के तेजी से बढ़ते डी2सी ब्रैंड्स में से एक मेलोरा ने आज से अपनी 6 दिनों की Black Friday Sale शुरू कर दी है. इस ब्रैंड को किफायती दरों पर ट्रेंडी, लाइटवेट, बीआईएस हॉलमार्क वाले सोने के आभूषण बनाने में महारत हासिल है. ग्राहक ऑनलाइन के साथ ही देशभर में स्थित इसके एक्‍सपीरिएंस सेंटर्स पर इस सेल का लाभ उठा सकते हैं. मेलोरा पहले ही खुद को भारत के सबसे बेहतर एव्‍री-डे ज्वैलरी ब्रांड के रूप मे स्थापित कर चुका है. इस ब्रांड की उपस्थिति भारत, यूएई, यूएसए, यूके और यूरोप में 26,000 पिन कोड्स में है और अभी भी इसका विस्तार जारी है. 

मेलोरा की ब्लैक फ्राइडे सेल में मेकिंग चार्ज पर 100% तक की छूट के साथ अपने सभी हीरे तथा रत्नों पर सीधे 30% की छूट दे रही है. यदि ग्राहक आईसीआईसीआई या बैंक ऑफ बड़ौदा के क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो कीमतों पर अतिरिक्त 10% की छूट का भी लाभ उठा सकते हैं. 

यह ब्रैंड इस सेगमेंट में बाजार का लीडर है और अपने ट्रेंडी डिजाइन तथा किफायती कीमतों के साथ लोगों का ध्यान अपनी तरह खींचने में सफल रहा है. लाइटवेट ज्वैलरी की बढ़ती मांग और लोकप्रियता के बीच महामारी के दौरान भी मेलोरा ने काफी तेजी से विकास किया है.  

इस सेल के बारे में सरोजा येरामिल्ली, फाउंडर एवं सीईओ, मेलोरा का कहना है, “पारंपरिक रूप से ब्लैक फ्राइडे क्रिसमस शॉपिंग की शुरूआत से जुड़ा है. हम आगे आने वाले त्यौहार के मौसम जैसे क्रिसमस और नए साल की तैयारी कर रहे हैं. स्टाइलिश, हर दिन पहनी जाने वाली ज्वैलरी की हमारे पास एक बड़ी रेंज उपलब्ध है और ऑनलाइन शॉपिंग देश में उपलब्ध विस्तृत श्रृंखला को और बढ़ाने का काम कर रहा है. हमारे ग्राहक, भारत के कोने-कोने में मौजूद हैं और हम यह फिर से कहना चाहते हैं कि हम आधुनिक ज्वैलरी बनाने के लिये हर संभव प्रयास करते हैं, जो लाइटवेट होने के साथ ही किफायती हों और हर किसी के लिये उपलब्ध हो. मेलोरा में हम हर भारतीय तक पहुंचना चाहते हैं और उनके कंटेम्पररी वॉर्डरोब के साथ मेल खाते विकल्प देना चाहते हैं. कोविड के 2 सालों के बाद, इस साल लोग बड़े ही धूमधाम से अपने दोस्तों और परिवार के साथ त्यौहार मना रहे हैं और हम देख रहे हैं कि लाइटवेट गोल्ड ज्वैलरी की मांग तेजी से बढ़ रही है, जिन्हें वे अपने रोजमर्रा के कपड़ों के साथ पहन सकें. हमारे डिजाइन ग्लोबल फैशन ट्रेंड्स से प्रेरित हैं और हर मौके के लिये बिलकुल सही पसंद है, चाहे वह कोई त्यौहार हो या फिर हर दिन पहनने की बात हो.“

मेलोरा डिजाइन ज्वैलरी जोकि आज के जमाने की महिलाओं की जरूरतों और चाहतों को पूरा करता है. इस ब्रैंड की अन्य खूबियों में शामिल है किफायती कीमत, 30 दिन की रिटर्न पॉलिसी और मॉड्यूलर डिजाइनें, ये सारी चीजें इस ब्रांड को टियर 2 और टियर 3 शहरों में भी पहचान दे रही हैं.

अपनी शुरुआत से ही, मेलोरा ने देश के 2500 से भी ज्यादा शहरों में डिलीवरी की और हर जगह अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है. गांवों से लेकर 10,000 से कम आबादी वाले शहरों और 10 लाख की आबादी वाले शहरों तक. मेलोरा ज्वैलरी 20-50 हजार की बेहद किफायती कीमत पर उपलब्ध है और हर हफ्ते इसके द्वारा 75+ डिजाइनें लॉन्च की जाती हैं.

इन सबके अलावा जहां-जहां ग्राहक हैं, वहां-वहां ब्रांड हैं, की सच्‍चाई इसे लाइटवेट और फैशनेबल गोल्ड ज्वैलरी की पेशकश करने वाले देश के 5 टॉप डी2सी ब्रांडों में से एक बनाती है. आज यह सुनिश्चित कर रहा है कि गोल्ड हर दिन ही फैशनेबल है.

VIDEO: भारत ऑस्ट्रेलिया के बीच हुई ट्रेड डील का क्या है फायदा...

 


पुराने जमे-जमाए ब्रैंड्स ऐसे करें स्टार्टअप्स से मुकाबला, इन टिप्स की मदद से हो सकेगा ऐसा

ग्राहक हमेशा राजा रहता है और इसी लिए पुराने ब्रैंड्स भी अपने आपको नए जमाने में अपडेट कर रहे हैं.

बिजनेस वर्ल्ड ब्यूरो by
Published - Wednesday, 23 November, 2022
Last Modified:
Wednesday, 23 November, 2022
India Innovation Index

नई दिल्लीः (वरुण मूलचंदानी) पुराने जमे-जमाए ब्रैंड्स को भी स्टार्टअप्स द्वारा ग्राहकों को दी जा रही बेहतर सर्विस की वजह से हर वक्त इनोवेशन करना पड़ रहा है, क्योंकि ग्राहक अब पहले की तरह उतने रॉयल नहीं रह गए हैं, जितना पहले रहते थे. ग्राहक हमेशा राजा रहता है और इसी लिए पुराने ब्रैंड्स भी अपने आपको नए जमाने में अपडेट कर रहे हैं, ताकि कस्टमर की रॉयल्टी उनकी कंपनी या फिर ब्रैंड के साथ बनी रहे.   यदि ग्राहक आपके ब्रैंड से खुश और संतुष्ट है, तो वे एक अच्छा शब्द बोलेंगे और बार-बार खरीदारी करेंगे. 

ग्राहकों की रुचि बनाए रखना कठिन

आज की अत्यधिक प्रतिस्पर्धी दुनिया में, निस्संदेह ग्राहकों की रुचि बनाए रखना कठिन है. चूंकि उपभोक्ताओं के लिए विकल्पों की बहुतायत उपलब्ध है, यह कभी-कभी उन्हें ठीक करने की स्थिति में डाल देता है. वास्तव में, आधुनिक उपभोक्ताओं को आपके ब्रैंड का समर्थन करने के लिए एक कारण की आवश्यकता होती है. विशेष रूप से नए जमाने के स्टार्टअप्स के बाजार में प्रवेश करने के साथ, इसने पुराने ब्रांडों को अपने मौजूदा तरीकों पर फिर से काम करने और उपभोक्ताओं की दिलचस्पी बनाए रखने के लिए नए और अनोखे तरीकों के साथ आने पर मजबूर होना पड़ा है.

नए रुझानों का पालन करें

उपभोक्ताओं की संतुष्टि में सुधार के लिए फर्मों के लिए उद्योग के रुझानों पर नजर रखना और उन्हें अपनी रणनीति में शामिल करना निर्विवाद रूप से आवश्यक है. नए जमाने की तकनीकों के बाजार में आने के साथ, पारंपरिक मार्केटिंग रणनीतियों का कोई फायदा नहीं हुआ है. वास्तव में आधुनिक तकनीकों के आगमन के कारण ग्राहकों की प्राथमिकताएं और सामग्री उपभोग की आदतें काफी हद तक बदल गई हैं। वे जिस सामग्री का उपभोग करना चाहते हैं, उसके प्रकार और प्रकृति के साथ वे बेहद चयनात्मक हो गए हैं. इसलिए, पुराने व्यवसायों के लिए यह आवश्यक है कि वे अपने लाभ के लिए इन तकनीकों का उपयोग करें और उपभोक्ताओं को वह प्रदान करें जो वे देखना चाहते हैं.

लगातार सोशल मीडिया गतिविधि

स्मार्टफोन अपनाने और इंटरनेट तक आसान पहुंच के परिणामस्वरूप सोशल मीडिया का उपयोग काफी बढ़ गया है. वास्तव में, सोशल मीडिया आज कंपनियों के लिए उपलब्ध सबसे सफल मार्केटिंग चैनलों में से एक के रूप में विकसित हुआ है. इस प्रकार, पुराने ब्रैंड्स को एक सक्रिय सोशल मीडिया उपस्थिति बनाए रखना आवश्यक हो गया है. इसलिए, आधुनिक समय के सोशल मीडिया प्रभावितों के साथ सहयोग करना दर्शकों के एक विस्तृत समूह का ध्यान आकर्षित करने का एक अच्छा तरीका है. 

ग्राहकों की संतुष्टि पर ध्यान दें

प्रत्येक ब्रैंड ग्राहकों को संतुष्ट करने का प्रयास करता है क्योंकि यह आपके उत्पाद या सेवा में उनकी रुचि बनाए रखने का एकमात्र तरीका है। चूंकि अधिक स्टार्टअप बाजार में प्रवेश कर रहे हैं, इसलिए स्थापित कंपनियों के लिए नई रणनीतियों का पुनर्मूल्यांकन, पुनर्गठन और विकास करना पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है. विशेष रूप से उपभोक्ता खरीद मांगों में बदलाव के साथ, ब्रैंड्स के लिए यह काफी महत्वपूर्ण हो गया है कि वे अपने क्रय पैटर्न पर ध्यान दें और उन्हें अपनी रणनीतियों में लागू करें. जब तक ग्राहक आपके ब्रैंड से संतुष्ट नहीं हो जाते, तब तक वे आपके ब्रैंड के साथ बने रहेंगे.

अपनी विरासत में जीवन जोड़ें

बाजार में स्टार्टअप्स के प्रवेश के कारण, अब स्थापित व्यवसायों के लिए उपभोक्ताओं की रुचि बनाए रखने के लिए अपनी वर्तमान मार्केटिंग योजनाओं को संशोधित करना आवश्यक हो गया है. विशेष रूप से ग्राहकों के स्वाद और सामग्री की खपत के पैटर्न में बदलाव के कारण, कंपनियों को अब उस संबंध में नई रणनीतियों को लाने की आवश्यकता है.

अस्वीकरण: ऊपर दिए गए लेख में व्यक्त किए गए विचार लेखकों के हैं और जरूरी नहीं कि वे इस प्रकाशन गृह के विचारों का प्रतिनिधित्व करते हों या उन्हें प्रतिबिंबित करते हों. जब तक अन्यथा ध्यान न दिया जाए, लेखक अपनी व्यक्तिगत क्षमता में लिख रहा है. उनका इरादा नहीं है और उन्हें किसी एजेंसी या संस्था के आधिकारिक विचारों, दृष्टिकोणों या नीतियों का प्रतिनिधित्व करने के लिए नहीं सोचा जाना चाहिए.

VIDEO: SHARK TANK: नमिता थापर ने कही ऐसी बात, सुनकर अश्नीर को नहीं लगेगा अच्छा

 


विधवा महिलाओं की जिंदगी के लिए सुलभ इंटरनेशनल किसी फरिश्ते से कम नहीं

सुलभ इंटरनेशनल ने वृंदावन के मां शारदा आश्रम और कृष्णा कुटीर में इस कार्यक्रम को आयोजित किया था.

Last Modified:
Friday, 01 July, 2022
Sulabh

वृंदावनः पिछले कई दशकों से विधवा महिलाओं को मुख्यधारा से जोड़ने और उनकी जिंदगी में बदलाव लाने के लिए सरकारी और गैर सरकारी प्रयास हो रहे हैं, हालांकि उनमें उतनी सफलता अभी तक नहीं मिल रही थी, जितनी अपेक्षित की जा रही थी. लेकिन अब सरकार के द्वारा एनजीओ और कानून की मदद से विगत वर्षों से ऐसे कई सुधार देखने को मिल रहे हैं, जिनकी वजह से अब विधवा महिलाओं को मुख्यधारा से जोड़ा जा रहा है. इस काम में सरकार की मदद कर रहा है सुलभ इंटरनेशनल जो हजारों विधवाओं के लिए आशा की एक मिसाल बनकर आया है. 

वृक्षारोपण में लिया हिस्सा
विधवा महिलाओं ने विगत 23 जून को अंतरराष्ट्रीय विधवा दिवस पर सुलभ इंटरनेशनल की तरफ से आयोजित वृहद वृक्षारोपण अभियान में हिस्सा लिया और 75 अलग-अलग प्रजाति के पौधों का रोपण किया. सुलभ इंटरनेशनल ने वृंदावन के मां शारदा आश्रम और कृष्णा कुटीर में इस कार्यक्रम को आयोजित किया था. यह पहली बार था जब विधवाओं से पौधारोपण कराया गया. 

2012 से कर है विधवाओं की देखभाल
पद्म भूषण डां बिंदेशवर पाठक के सानिध्य में सुलभ इंटरनेशनल 2012 से वृंदावन और वाराणसी में रह रहीं हजारों विधावओं के जीवन में नई खुशियां लेकर के आ रहे हैं. अब विधवा महिलाओं के साथ एनजीओ दिवाली, होली व अन्य त्योहार भी मनाता है. सालभर एनजीओ के जरिए विधवा महिलाएं भी मुख्यधारा में वापस आ रही हैं, जिसमें पहले उनको शामिल भी नहीं होने दिया जाता था. सुलभ इंटरनेशनल से जुड़े एक पदाधिकारी मदन झा ने बताया कि पूरे विश्व में सबसे ज्यादा विधवा महिलाओं की आबादी भारत में है. 

मिलती है चिकित्सा सुविधा
त्योहारों के अलावा सुलभ इंटरनेशनल इन महिलाओं की चिकित्सा और वोकेशनल ट्रेनिंग भी कराता है. इसके साथ ही इनकी रोजाना की जरूरतों को पूरा करने भी संस्था ध्यान देती है. वृंदावन की पहचान विधवाओं के शहर के तौर पर भी की जाती है. ज्यादातर महिलाएं पूर्वी भारत से यहां पर रहने को आती है. यह महिलाएं अपने जीवन के अंतिम वर्ष भगवान श्री कृष्ण की भक्ति में लीन होकर के बिताना चाहती हैं. हालांकि जहां पहले इनको नारकीय जीवन बिताने पर मजबूर होना पड़ता था, वहीं अब इनकी दशा में सुलभ जैसी संस्थाएं एक नई दिशा देने का प्रयास कर रही हैं.

TAGS s4m

पिच सीएमओ समिट: दिगग्ज हस्तियां कई मुद्दों पर करेंगी बात, 29 जून को होगा कॉन्क्लेव

ये प्रोग्राम 29 जून, 2022 को गुरुग्राम के 'द लीला एंबियंस' होटल में सुबह 11:30 बजे से शुरू होगा.

Last Modified:
Tuesday, 28 June, 2022
Pitch CMO Summit

नई दिल्ली: एक्सचेंज4मीडिया ग्रुप की प्रमुख प्रॉपर्टी 'पिच सीएमओ समिट 2022' (Pitch CMO Summit Delhi 2022) का दिल्ली एडिशन तीन साल बाद आयोजित होने जा रहा है. ये प्रोग्राम 29 जून, 2022 को गुरुग्राम के 'द लीला एंबियंस' होटल में सुबह 11:30 बजे से शुरू होगा. ये कॉन्क्लेव कलर्स मराठी द्वारा प्रस्तुत किया गया है. एबीपी न्यूज (ABP News) और फैनकोड  (Fancode) को-पावर्ड हैं, वहीं, डबल वेरिफाई  (DoubleVerify) और बॉबल एआई (Bobble AI) को-गोल्ड पार्टनर्स हैं. इसके अलावा सम्मेलन के इनोवेशन पार्टनर Xapads हैं. Pixis और Kantar एसोसिएट पार्टनर हैं और ICFAI Group नॉलेज पार्टनर है.

शिखर सम्मेलन के इस संस्करण का विषय 'डेटा-फर्स्ट वर्ल्ड में मार्केटिंग' है. इस सम्मेलन में कई स्पीकर सेशन के अलावा पैनल चर्चा, फायरसाइड चैट और स्पीकर सेशन भी होगा, जिसमें Dr. Annurag Batra (Chairman & Editor-in-chief, BW BusinessWorld and exchange4media) के साथ बातचीत होगी.

पहली पैनल चर्चा 'डेटा के माध्यम से ओमनीचैनल पर्सनलाइजेशन का निर्माण' विषय पर होगी, जिसमें Dr. Vibha Arora, (Associate Dean, ICFAI Business School, Gurgaon) डेटा के जरिए मार्केटर्स के काम को आसान करने के तरीके बताएंगे.

पैनल के मेंबर्स
-Amit Gujral, CMO, JK Tyre
-Sidhharth Dabhade, Managing Director, India, China & SAARC, MiQ
-Rahul Talwar, SVP & Chief Marketing Officer, Max Life Insurance
-Nikhil Gupta, Head of Marketing & Integrated Communications and Commercial Operations, South Asia, Signify (formerly Philips Lighting)
Parth Joshi, CMO, BharatPe

दूसरी पैनल चर्चा 'डेटा और क्रिएटिविटी: दोनों कैसे काम कर सकते हैं' विषय पर होगी, जिसमें पैनलिस्ट ये समझाएंगे कि क्रिएटिविटी, डेटा संचालित और पर्सनलाइज्ड कैसे बन सकती है. इस सेशन को Puneet Avasthi (Director, Specialist Businesses, Insights Division, Kantar) लीड करेंगे. 

पैनल मेंबर्स
-Prasun Kumar, CMO, JustDial
-Tabrez Alam, Chief Data and Strategy officer, ai
-Sumeli Chatterjee, Head - Integrated Marketing Experiences (IMX), India & Southwest Asia, Coca-Cola Company
-Ruchika Gupta, Chief Marketing Officer, Luminous Power Technologies
-Udit Malhotra, Head of Marketing, MG Motor India

सबसे आखिर में 'डेटा और स्पोर्ट्स: फैंस और ब्रैंड्स के लिए साझेदारी' विषय पर पैनल चर्चा होगी. इसमें स्पोर्ट्स मार्केटिंग में बड़े डेटा की भूमिका और बढ़ते हुए मोबाइल, सस्ते डेटा रेट और ओटीटी के प्रभाव की बात जाएगी. इस सेशन को Jai Lala (CEO, Zenith India) लीड करेंगे.

पैनल मेंबर्स
-Gaurav Nijhawan, Vice President - Marketing & Brand and Communication, Stashfin
-Shankar Iyer, Associate Director, Category Marketing, Perfetti Van Melle India
-Snehil Gautam, CMO, Housing.com, PropTiger.com & Makaan.com
-Yannick Colaco, Co-Founder, FanCode 

रजिस्ट्रेशन लिंक 
अगर आप 'पिच सीएमओ समिट 2022' को अटेंड करना चाहते हैं, तो इस लिंक https://bit.ly/3GMsY0k पर क्लिक करके रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं. इसके अलावा आप रजिस्ट्रेशन के लिए prateek.goyal@exchange4media.com or nitin.dhadwal@exchange4media.com पर भी संपर्क कर सकते हैं.
 

TAGS s4m