2022 में रेलवे की कमाई में आया बड़ा उछाल, रिजर्व टिकट पर भारी पड़ी जनरल टिकटों की बिक्री

अप्रैल से दिसंबर 2022 के 9 महीनों में रेलवे ने अपनी टिकटों के जरिए हुई कमाई का डाटा जारी कर दिया है.

Last Modified:
Monday, 02 January, 2023
Railway Job BW

नई दिल्लीः 2022 में रेलवे को केवल टिकट बेचने से कमाई में उछाल देखने को मिला है. खास बात यह रही कि रिजर्वेशन के बजाए जनरल टिकटों की बिक्री काफी ज्यादा रही और इसने भी कमाई का एक नया रिकॉर्ड बना लिया. अप्रैल से दिसंबर 2022 के 9 महीनों में रेलवे ने अपनी टिकटों के जरिए हुई कमाई का डाटा जारी कर दिया है. 

71 फीसदी बढ़ गई कमाई

भारतीय रेलवे ने अप्रैल और दिसंबर के बीच यात्री खंड से राजस्व में 71% की वृद्धि दर्ज की.  पिछले साल इसी अवधि के दौरान 28,569 करोड़ रुपये हासिल किए गए थे, जबकि इस बार यह आंकड़ा 48,913 करोड़ रुपये पहुंच गया. अनारक्षित यात्री खंड में, 1 अप्रैल से 31 दिसंबर की अवधि के दौरान बुक किए गए यात्रियों की अनुमानित संख्या में 137 प्रतिशत की वृद्धि हुई है.

जनरल टिकटों से कमाई में 381% का उछाल

1 अप्रैल से 31 दिसंबर के बीच अनारक्षित यात्री खंड से उत्पन्न राजस्व पिछले वर्ष की इसी अवधि के दौरान 2,169 करोड़ रुपये की तुलना में 381% की वृद्धि दिखाते हुए 10,430 करोड़ रुपये है. वहीं आरक्षित यात्री खंड से उत्पन्न राजस्व में 56% की वृद्धि हुई है। यह आंकड़ा पिछले साल की समान अवधि के दौरान 26,400 करोड़ रुपये की तुलना में 38,483 करोड़ रुपये रहा. 

आरक्षित यात्री खंड में 1 अप्रैल से 31 दिसंबर के बीच टिकट बुक करने वाले यात्रियों की कुल अनुमानित संख्या में 6% की वृद्धि हुई है. यह पिछले वर्ष की समान अवधि के दौरान 56.05 करोड़ की तुलना में 59.61 करोड़ बुकिंग थी.

लोडिंग में भी आया उछाल

पिछले वर्ष इसी अवधि के दौरान 1029.96 मीट्रिक टन की लोडिंग के मुकाबले 1109.38 मीट्रिक टन की माल ढुलाई की गई, जो 8% का सुधार है. रेलवे ने पिछले वर्ष की तुलना में 104040 करोड़ रुपये की तुलना में 120478 करोड़ रुपये की कमाई की है. इसमें पिछले वर्ष की इसी अवधि की तुलना में 16 प्रतिशत का सुधार हुआ है.

दिसंबर 2022 महीने के दौरान, दिसंबर 2021 में 126.8 मीट्रिक टन की माल ढुलाई के मुकाबले 130.66 मीट्रिक टन की प्रारंभिक माल ढुलाई की गई है, जो पिछले वर्ष की तुलना में 3 प्रतिशत का सुधार प्रदर्शित करता है.  इस माल ढुलाई से रेलवे को 14,573 करोड़ रुपये की आय हुई, जबकि दिसंबर 2021 में माल ढुलाई आय 12,914 करोड़ रुपये रही, जो पिछले वर्ष की तुलना में 13 प्रतिशत अधिक है.

भारतीय रेल ने "हंग्री फॉर कार्गो" के मंत्र का पालन करते हुए व्यवसाय करने में आसानी के साथ-साथ प्रतिस्पर्धी मूल्यों पर सेवा वितरण में सुधार के लिए निरंतर प्रयास किए हैं.  इसके परिणामस्वरूप रेलवे में पारंपरिक और गैर-पारंपरिक वस्तुओं, दोनों प्रकार से नया ट्रैफिक आ रहा है.

VIDEO: नए साल के स्वागत में कौनसी डिश हुई सबसे ज्यादा ऑर्डर?

 


डबल हो गईं होली की खुशियां, सरकार दे रही है फ्री सिलेंडर; ऐसे उठाएं लाभ

होली के त्योहार पर उत्तर प्रदेश सरकार अपने राज्य की जनता को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत फ्री LPG सिलेंडर का वितरण करेगी.

Last Modified:
Sunday, 24 March, 2024
LPG Cylinder

होली के अवसर पर उत्तर प्रदेश (यूपी) सरकार लोगों को फ्री सिलेंडर का तोहफा देने जा रही है. होली के त्योहार पर लोगों के लिए ये एक बड़ी खुशखबरी है. यूपी सरकार प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत करीब 2 करोड़ परिवार को होली पर फ्री सिलेंडर देगी. आपको बता दें, नवंबर 2023 में यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा प्रदेश के करीब 2 करोड़ लाभार्थी परिवारों के लिए प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत फ्री रसोई गैस सिलेंडर रिफिल वितरण अभियान शुरू किया गया था. इस योजना के तहत लाभार्थी वर्ग को साल में दो बार फ्री एलपीजी सिलेंडर देने की योजना है.

इन लोगों को मिलेगा सिलेंडर

उत्तर प्रदेश के करीब दो करोड़ लोगों को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत होली पर फ्री सिलेंडर का वितरण किया जाएगा. इस योजना का लाभ उन लोगों को मिलेगा जो उत्तर प्रदेश के निवासी हैं. इसके अलावा लाभार्थियों को अपने खाते को आधार से लिंक कराना होगा. इसके बाद इस योजना का लाभ उठा सकते हैं. 

पहले दिवाली, अब होली पर मिलेगा फ्री सिलेंडर

उत्तर प्रदेश सरकार अपने प्रदेश की जनता को साल में दो बार प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत  फ्री एलपीजी सिलेंडर का वितरण करती है. पिछले वर्ष नवंबर में दिवाली के मौके पर लोगों को फ्री में एलपीजी सिलेंडर दिए गए थे. वहीं, अब होली पर भी लाभार्थी वर्ग को यह तोहफा दिया जाएगा. 

इतने लोगों को मिल चुका है उज्ज्वला का लाभ 

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत 9 करोड़ से ज्यादा लोगों को फ्री में एलपीजी कनेक्शन दिया जा चुका है. कनेक्शन के साथ लाभार्थियों को फ्री में सिलेंडर और चूल्हा भी दिया जाता है. उज्ज्वला योजना के तहत सरकार प्रति सिलेंडर 300 रुपये की सब्सिडी प्रदान करती है. पहले यह सब्सिडी 200 रुपये की थी, जिसे पिछले साल ही अतिरिक्त 100 रुपये बढ़ाया गया है. यह सब्सिडी 31 मार्च 2025 तक मिलती रहेगी. बता दें, लाभार्थियों को यह सब्सिडी साल में 12 सिलेंडर के लिए मिलती है.

 


होली पर मिलने वाला है फ्री LPG सिलेंडर का तोहफा, आज ही करें आवेदन

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत 9 करोड़ से ज्यादा लोगों को फ्री एलजीपी कनेक्शन दिया जा चुका है. इस योजना में सरकार प्रति सिलेंडर 300 रुपये की सब्सिडी देती है.

Last Modified:
Friday, 15 March, 2024
PM Ujjawala Scheme

होली के अवसर पर उत्तर प्रदेश (यूपी) के लोगों को फ्री एलपीजी सिलेंडर ता तोहफा मिलने वाला है. दरअसल, नवंबर 2023 में यूपी के मुख्यमंत्री योदी आदित्यनाथ द्वारा प्रदेश के 1.75 करोड़ लाभार्थी परिवारों के लिए प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत फ्री रसोई गैस सिलेंडर रिफिल वितरण अभियान शुरू किया गया था. इस योजना के तहत लाभार्थी वर्ग को साल में दो बार फ्री एलपीजी सिलेंडर देने की योजना है. पिछले वर्ष नवंबर में दिवाली के मौके पर लोगों को फ्री में एलपीजी सिलेंडर दिए गए थे. वहीं, अब होली पर भी लाभार्थी वर्ग को यह तोहफा मिलेगा.

ऐसे करें आवेदन

अगर आप उत्तर प्रदेश के निवासी हैं तो राज्य सरकार की इस फ्री गैस सिलेंडर योजना का लाभ ले सकते हैं. इसके लिए प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत लाभार्थियों को अपने बैंक खाते को आधार से लिंक करना होगा. बता दें, साल 2016 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा यह उज्ज्वला योजना की शुरूआत की गई थी.

इतने लोगों को मिल चुका है उज्ज्वला का लाभ 

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत 9 करोड़ से ज्यादा लोगों को फ्री में एलपीजी कनेक्शन दिया जा चुका है. कनेक्शन के साथ लाभार्थियों को फ्री में सिलेंडर और चूल्हा भी दिया जाता है. उज्ज्वला योजना के तहत सरकार प्रति सिलेंडर 300 रुपये की सब्सिडी प्रदान करती है. पहले यह सब्सिडी 200 रुपये की थी, जिसे पिछले साल ही अतिरिक्त 100 रुपये बढ़ाया गया है. यह सब्सिडी 31 मार्च 2025 तक मिलती रहेगी. बता दें, लाभार्थियों को यह सब्सिडी साल में 12 सिलेंडर के लिए मिलती है.

75 लाख एलपीजी कनेक्शन जारी करने को मिली मंजूरी

हाल में केंद्र सरकार ने एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में 100 रुपये की कटौती की थी.  इससे पहले पिछले साल सरकार ने एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में 200 रुपये की कटौती की थी. बता दें, पिछले साल वित्तीय वर्ष 2023-24 से 2025-26 तक तीन वर्षों में 75 लाख एलपीजी कनेक्शन जारी करने के लिए सरकार ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के विस्तार को मंजूरी दे दी है. 75 लाख अतिरिक्त उज्ज्वला कनेक्शन के प्रावधान से प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों की कुल संख्या 10.35 करोड़ हो जाएगी.     


सावधान! अगर नहीं किया ये काम, तो 2 गुना Toll Tax भरने के लिए रहें तैयार

नियमों के अनुसार फास्टैग से पेमेंट न होने पर दोगुना टोल देना पड़ता है.

बिजनेस वर्ल्ड ब्यूरो by
Published - Wednesday, 13 March, 2024
Last Modified:
Wednesday, 13 March, 2024
Photo Credit:  Paytm

हाईवे पर फर्राटा भरने वालों को टोल प्लाजा (Toll Plaza) किसी ब्रेकर के समान लगते हैं. क्योंकि यहां वाहनों की स्पीड तो थमती ही है, साथ ही जेब भी ढीली हो जाती है. अब यदि आपने एक बात का ख्याल नहीं रखा, तो जेब और भी ज्यादा ढीली हो सकती है. आपको दोगुना तक टोल टैक्स भरना पड़ सकता है. चलिए जानते हैं ऐसा कैसे और क्यों हो सकता है. आपको मालूम ही होगा कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने 31 जनवरी को पेटीएम पेमेंट्स बैंक (PPBL) के खिलाफ कार्रवाई की थी, बस पूरा मामला उसी से जुड़ा हुआ है. 

नई लिस्ट जारी
नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) ने फास्टैग जारी करने वाले बैंकों की रिवाइज लिस्ट जारी की थी, जिसमें PPBL का नाम नहीं है. इस लिस्ट में अब 39 बैंक और नॉन-बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनीज (NBFCs) को शामिल किया गया है. इससे पहले NHAI ने फरवरी में 32 बैंकों की लिस्ट जारी की थी. रिवाइज लिस्ट में पेटीएम पेमेंट्स बैंक (PPBL) का नाम इसलिए नहीं है, क्योंकि RBI ने पेटीएम पेमेंट बैंक के खिलाफ रेगुलेटरी नियमों का पालन नहीं करने और कई अन्य अनियमितताओं के चलते कार्रवाई की थी. इसके परिणामस्वरूप PPBL की सभी बैंकिंग गतिविधि 15 मार्च के बाद बंद हो जाएंगी. 

नहीं होगा रिचार्ज
ऐसे में यदि आपके पास पेटीएम का फास्टैग है, तो आप मुश्किल में पड़ जाएंगे. 15 मार्च के बाद आप अपने फास्टैग को रिचार्ज नहीं कर सकेंगे और वो बेकार हो जाएगा. नियमों के अनुसार फास्टैग से पेमेंट न होने पर दोगुना टोल देना पड़ता है. यानी कि अगर आपने दूसरा फास्टैग नहीं लिया और Paytm के फास्टैग के साथ ही टोल प्लाजा पहुंच गए, तो आपको दोगुनी जेब ढीली करनी होगी. इसलिए इस नुकसान से बचने के लिए आज ही दूसरे फास्टैग के लिए आवेदन कर दें.

कोरोना काल में तरक्की 
आप PhonePe सहित NHAI के रिवाइज्ड लिस्ट में शामिल बैंकों से फास्टैग मंगवा सकते हैं. इसके अलावा आप बैंक या फास्टैग डिस्ट्रीब्यूटर के जरिए भी फास्टैग खरीद सकते हैं. Paytm ने कोरोना काल में काफी तरक्की की थी, लेकिन RBI की कार्रवाई ने उसे काफी पीछे पहुंचा दिया है. Paytm का फास्टैग इस्तेमाल करने वालों की संख्या काफी ज्यादा है. ऐसे में इस कार्रवाई से बड़े पैमाने पर लोग प्रभावित हुए हैं. कई यूजर यह मानकर बैठे थे कि Paytm कोई न कोई समाधान निकाल लेगा और उन्हें दूसरा फास्टैग ऑर्डर करने की जरूरत नहीं पड़ेगी, लेकिन ऐसा हो नहीं पाया है. लिहाजा, बिना समय गंवाए आपको नया फास्टैग ऑर्डर कर देना चाहिए.


इस तारीख तक मिल रही फ्री में आधार कार्ड अपडेट की सुविधा, बाद में देना होगा चार्ज

UIDAI 14 मार्च 2024 तक लोगों को फ्री में आधार कार्ड अपडेट करने की सुविधा दे रही है. फ्री अपडेट की सुविधा केवल आनलाइन मिलेगी, आधार केंद्र पर इसके लिए शुल्क देना होगा.

Last Modified:
Monday, 11 March, 2024
Adhaar Card Update

स्कूल में दाखिला कराने से लेकर ट्रेन की टिकट बुक करने तक आज हमें हर जगह आधार कार्ड (Aadhaar Card) की जरूरत होती है. आधार कार्ड एक जरूरी डॉक्यूमेंट है. वहीं, कई लोगों ने अभी तक अपने आधार कार्ड को अपडेट नहीं किया है, ऐसे में यूआईडीएआई (UIDAI) फ्री में आधार कार्ड अपडेट करनी की सुविधा दे रहा है. यह सुविधा 14 मार्च 2024 तक ही है. इसके बाद ऑनलाइन अपडेट करने पर भुगतान करना होगा.

फ्री में आधार कार्ड अपडेट का मौका
यूआईडीएआई (UIDAI) ने कहा है कि अगर किसी व्यक्ति ने 10 साल से अपने आधार कार्ड को अपडेट नहीं किया है, तो वह उसे जल्द से जल्द इसे अपडेट कर लें. आधार कार्ड को अपडेट करने के लिए 50 रुपये का चार्ज देना होता है, हालांकि अभी यूआईडीएआई लोगों को ऑनलाइन फ्री में आधार कार्ड करने का मौका दे रहा है. 

क्या-क्या कर सकते हैं अपडेट?
अगर आपका आधार कार्ड 10 साल से पुराना है और आपने अभी तक उसे अपडेट नहीं किया है तो आपको जल्द से जल्द इसे अपडेट कर देना चाहिए. आप ऑनलाइन आधार कार्ड में नाम, पता व मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी कार्ड अपडेट कर सकते हैं. हालांकि,  बायोमैट्रिक अपडेट के लिए आपको आधार केंद्र ही जाना होगा.

आधार केंद्र पर देना होगा चार्ज
आपको ऑनलाइन फ्री में आधार कार्ड अपडेट करने की सुविधा केवल 14 मार्च 2024 तक ही मिल रही है. इसके बाद आपको चार्ज देना होगा. वहीं, अगर आप ऑफलाइन यानी कि आधार केंद्र पर जाकर आधार कार्ड को अपडेट करते हैं तो भी आपको चार्ज देना  होगा. आधार केंद्र पर आपको हर अपडेट के लिए 50 रुपये का चार्ज देना होगा. इसका मतलब है कि अगर आपको नाम और मोबाइल नंबर अपडेट करवाना होगा तो आपको 100 रुपये का चार्ज देना होगा.

ऐसे करें अपने आधार कार्ड को अपडेट
1. आधार कार्ड को अपडेट करने के लिए यूआईडीएआई (UIDAI) की अधिकारिक वेबसाइट पर जाएं.
2. अपना आधार नंबर दर्ज करें और ओटीपी (OTP) डालें.
3. इसके बाद डॉक्यूमेंट अपडेट पर क्लिक करें और वेरिफाई को सेलेक्ट करें.
4. आईडी-प्रूफ और एड्रेस प्रूफ की कॉपी स्कैन करके अपलोड करें.
5. अब सबमिट करने के बाद आपको रिक्वेस्ट नंबर मिलेगा.
6. रिक्वेस्ट नंबर से आधार अपडेट का स्टेटस चेक कर सकते हैं.


DA Hike: सरकार ने चलाई खुशियों की पिचकारी, केंद्रीय कर्मचारी तरबतर; अब नहीं सताएगी महंगाई 

मोदी सरकार ने लोकसभा चुनाव से पहले केंद्रीय कर्मचारियों के DA में इजाफे की इच्छा पूरी कर दी है.

Last Modified:
Friday, 08 March, 2024
file photo

केंद्र सरकार के लाखों कर्मचारियों को जिस खुशखबरी का इंतजार था, वो उन्हें मिल गई है. सरकार ने महंगाई भत्‍ते (DA) में 4 फीसदी का इजाफा कर दिया है और इसके साथ यह बढ़कर 50 प्रतिशत हो गया है. नई दर एक जनवरी, 2024 से लागू हैं. केंद्रीय मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति (सीसीईए) ने DA में बढ़ोत्तरी का फैसला लिया है. पहले से ही यह उम्मीद लगाई जा रही थी कि चुनावी मौसम में सरकार इस मोर्चे पर कर्मचारियों को खुश्खबरी सुना सकती. 

पहले भी हुई थी वृद्धि
केंद्र सरकार के कर्मचारी महंगाई भत्ते यानी DA में बढ़ोतरी का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे. DA कर्मचारियों के वेतन का एक कम्‍पोनेंट होता है, जिसका मकसद कर्मचारियों को महंगाई से कुछ राहत देना होता है. DA के बढ़कर 50 प्रतिशत तक पहुंचने से HRA सहित अन्य भत्तों और सैलरी कम्‍पोनेंट में भी वृद्धि हुई है. लिहाजा, DA में हुई इस बढ़ोतरी से कर्मचारियों की सैलरी में भी अच्‍छा-खासा इजाफा हो गया है. सरकार के इस फैसले से देश के एक करोड़ से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को फायदा होगा. बता दें कि यह लगातार तीसरी छमाही है जब DA में सीधे 4% की वृद्धि हुई है.

ये भी पढ़ें - अब नहीं है Maldives का मोह, मुइज्जू के मुल्क पहुंचने वाले भारतीयों की संख्या घटी

इतना आएगा बोझ
केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक के बाद बताया कि मंत्रिमंडल ने एक जनवरी, 2024 से केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते की अतिरिक्त किश्त को जारी करने की मंजूरी दी है. इसके अलावा पेंशनभोगियों के लिए महंगाई राहत (DR) की किश्त भी जारी की जाएगी. यह मूल वेतन/पेंशन की मौजूदा दर 46 फीसदी पर चार फीसदी की बढ़ोतरी है. महंगाई भत्ता और महंगाई राहत दोनों के चलते सरकारी खजाने पर करीब 12,869 करोड़ रुपए सालाना का बोझ पड़ेगा. 

ग्रैच्युटी लिमिट बढ़ी 
DA में बढ़ोतरी के साथ ही परिवहन भत्ता, कैंटीन भत्ता और प्रतिनियुक्ति भत्ता सहित अन्य भत्तों में भी 25 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है. इसके साथ ही मकान किराया भत्ता यानी HRA मूल वेतन के 27%, 19% और 9% से बढ़ाकर 30%, 20% और 10% किया गया है. इसके साथ ही सरकार ने ग्रैच्युटी की सीमा में भी बढ़ोत्तरी की है. इसे मौजूदा के 20 लाख रुपए से बढ़ाकर 25 लाख रुपए कर दिया गया है. 


आज पहली तारीख है पर खुश नहीं है जमाना, क्योंकि फिर महंगा हो गया है LPG सिलेंडर 

चुनावी मौसम में राहत की उम्मीद कर रही जनता को बड़ा झटका लगा है. गैस सिलेंडर के दाम बढ़ गए हैं.

Last Modified:
Friday, 01 March, 2024
file photo

चुनावी मौसम में जहां जनता को राहत की उम्मीद होती है, वहीं हो उसका एकदम उलट रहा है. पेट्रोल-डीजल के आसमान पर पहुंच चुके दामों को सरकार नीचे उतारने के मूड में नजर नहीं आती. इसके साथ ही रसोई गैस की चढ़ती कीमतों को लेकर भी वह फिक्रमंद नहीं है. गैस सिलेंडर के दामों में एक बार फिर इजाफा कर दिया गया है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने आज यानी एक मार्च शुक्रवार को एलपीजी सिलेंडर के दाम अपडेट कर दिए हैं. 

ये हैं नए रेट
ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने एलपीजी सिलेंडर सीधे 25.50 रुपए महंगा कर दिया है. हालांकि, ये बढ़ोत्तरी केवल 19 किलो वाले कमर्शियल सिलेंडर (Commercial LPG Price) पर हुई है. 14.2 किलो वाले घरेलू सिलेंडर के दामों में कोई बदलाव नहीं किया गया है. इस बढ़ोत्तरी के साथ राजधानी दिल्ली में कमर्शियल सिलेंडर अब 1795 रुपए में मिलेगा. इसी तरह, कोलकाता में 1911 रुपए चुकाने होंगे, जबकि मुंबई में इसके नए दाम 1749, और चेन्नई में 1960 रुपए हो गए हैं. पिछले महीने यानी 1 फरवरी को भी कमर्शियल सिलेंडर महंगा हुआ था. उस वक्त 14 रुपए बढ़ाए गए थे.

नहीं मिली राहत
घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दाम यथावत रखे गए हैं. दिल्ली में इसकी कीमत 903 रुपए, कोलकाता में 929 रुपए, मुंबई में 902.50 रुपए और चेन्नई में 918.50 रुपए है. आखिरी बार घरेलू सिलेंडर के दाम 30 अगस्त 2023 को बदले थे. 1 मार्च 2023 को 14.5 किलो वाले इस सिलेंडर के दाम दिल्ली में 1103 रुपए थे. बाद में सरकार के ऐलान के बाद इसमें 200 रुपए की कमी हो गई थी. विधानसभा चुनाव के वक्त भी लोगों को उम्मीद थी कि सरकार घरेलू गैस सिलेंडर पर कुछ राहत देगी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ.

ऐसे पड़ेगा प्रभाव
कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में हुई बढ़ोत्तरी से भी आम आदमी की जेब प्रभावित होना लाजमी है. इससे बाहर चाय पीने से लेकर खाना खाने तक सबकुछ महंगा हो जाएगा. अफसोस की बात ये है कि एक बार जो दाम बढ़ जाते हैं, वो सिलेंडर सस्ता होने पर भी नीचे नहीं आते. वहीं, पेट्रोल-डीजल की बात करें, तो इनके दाम साल भर से ज्यादा समय से स्थिर हैं, यानी इनमें किसी प्रकार का बदलाव नहीं हुआ है. आखिरी बार 21 मई 2022 को पेट्रोल पर 8 रुपए और डीजल पर 6 रुपए प्रति लीटर उत्पाद शुल्क घटाया गया था. तेल कंपनियां क्रूड ऑयल की चढ़ती कीमतें और अपने घाटे का हवाला देते हुए पेट्रोल-डीजल महंगा करती आई हैं. लेकिन कच्चा तेल सस्ता होने पर भी उन्होंने दाम नहीं घटाए.


जानें कहां होगा पुणे म्यूजिक फेस्टिवल? Exhicon ने की महत्वपूर्ण घोषणा

पुणे स्थित ब्लू रिज में पुणे म्यूजिक फेस्टिवल के साथ पाइनवुड्स गोल्फ क्लब का उद्घाटन होगा. इससे लोगों को एक ही जगह पर संगीत के साथ लग्जरी का अनुभव मिलेगा.

बिजनेस वर्ल्ड ब्यूरो by
Published - Thursday, 29 February, 2024
Last Modified:
Thursday, 29 February, 2024
exhicon

महाराष्ट्र के पुणे स्थित ब्लू रिज में पुणे म्यूजिक फेस्टिवल का भव्य आयोजन होगा. गुरुवार को एक्जिकॉन इवेंट्स मीडिया सॉल्यूशंस लिमिटेड (Exhicon) ने इसकी घोषणा की है. यह रणनीतिक स्थानांतरण कंपनी द्वारा हाल ही में पाइनवुड्स गोल्फ क्लब (Pineswoods golf club) के अधिग्रहण के साथ हुआ. इवेंट मैनेजमेंट कंपनी ने कहा है कि पुणे म्यूजिक फेस्टिवल के दिन पाइनवुड्स गोल्फ क्लब का उद्घाटन होना एक महत्वपूर्ण घटना है. इससे कंपनी को काफी लाभ होगा.

फेस्टिवल में मनोरंजन के साथ लग्जरी का अनुभव

पाइनवुड्स गोल्फ क्लब लग्जरी, एक्सक्लुजिविटी और एलीगेंस का प्रतीक है, जो पुणे में एक ऐतिहासिक लैंडमार्क बनने के लिए तैयार हो गया है. यह प्रतिष्ठित जगह म्यूजिक फेस्टिवल में एक नया आयाम जोड़ेगी, जो संगीत के दीवानों को मनोरंजन के साथ आनंद की प्राप्ति कराएगा. मनोरंजन और लग्जरी के  मिश्रण के साथ इस तरह का यह पहला म्यूजिक फेस्टिवल होगा.

एक्जिकॉन के रेवेन्यू का माध्यम भी बनेगा म्यूजिक फेस्टिवल

हाल ही में बुकमायशो की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि देश में म्यूजिक फेस्टिवल की लोकप्रियता बढ़ रही है. खासकर युवा वर्ग म्यूजिक से जुड़े कार्यक्रमों का हिस्सा बनते हैं. इसी के अनुरूप एक्जिकॉन का लक्ष्य म्यूजिक फेस्टिवल की दुनिया में एक नया मानदंड स्थापित करना है. यह लग्जीरियस जीवनशैली के अनुभवों के साथ मनोरंजन को जोड़ने के लिए एक्जिकॉन की रणनीतिक दृष्टि का एक हिस्सा है. एक्जिकॉन इवेंट्स मीडिया सॉल्यूशंस ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा है कि पाइनवुड्स गोल्फ क्लब के उद्घाटन के साथ म्यूजिक फेस्टिवल का आयोजन उनकी कंपनी के रेवेन्यू में बढ़ोतरी का माध्यम बनेगा.


प्‍याज की बढ़ती कीमत से मिली राहत, एक बयान से कम हुए प्रति क्विंटल 150 रुपये

प्‍याज के एक्‍सपोर्ट की तारीख को आगे ना बढ़ाये जाने के कारण मंडी में भाव बढ़ गए थे. इस बीच केन्‍द्रीय राज्‍य मंत्री के बयान ने इसे और कंफर्म कर दिया था. 

बिजनेस वर्ल्ड ब्यूरो by
Published - Wednesday, 21 February, 2024
Last Modified:
Wednesday, 21 February, 2024
Onion Price

प्‍याज के दामों में आई बढ़ोतरी के बाद अब सरकार ने इसे लेकर कदम उठा लिया है. सरकार ने कहा है कि प्‍याज के एक्‍सपोर्ट पर बैन 31 मार्च तक जारी है. सरकार के इस बयान के आते ही प्‍याज की कीमतों में 150 रुपये प्रति क्विंटल तक की कमी देखने को मिल रही है. प्‍याज के एक्‍सपोर्ट पर बैन को खत्‍म किए जाने की खबर के बाद नासिक की सबसे बड़ी लासलगांव मंडी में प्‍याज के दामों में 40 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी हो गई थी, जिससे बाजार में प्‍याज के दामों में इजाफा हो गया था. 

सरकार की ओर से दिया गया क्‍या बयान? 
प्‍याज की कीमतों में इजाफे के बाद उपभोक्‍ता मामलों के सविच रोहित कुमार सिंह ने कहा कि प्‍याज के एक्‍सपोर्ट पर जो बैन लगाया गया था उसे अभी हटाया नहीं गया है. उन्‍होंने स्‍पष्‍ट किया कि सरकार के लिए देश के घरेलू उपभोक्‍ता ज्‍यादा महत्‍वपूर्ण हैं और वो उनके हितों का ध्‍यान रखती है. उन्‍होंने कहा कि प्‍याज पर एक्‍सपोर्ट 31 मार्च तक जारी है. सरकार ने ये कदम 7 दिसंबर को उठाया था क्‍योंकि उस वक्‍त भी प्‍याज की कीमतों में इजाफा हो गया था. ऐसे में लोगों को महंगाई से राहत देने के लिए सरकार की ओर से ये कदम उठाया गया. 

150 रुपये प्रति क्विंटल तक कम हुए दाम 
उपभोक्‍ता मामलों के सचिव रोहित कुमार के बयान का असर तुरंत मंडियो में देखने को मिला. प्‍याज का होलसेल रेट जो 1250 रुपये से 1800 रुपये तक जा पहुंचा था उसमें 150 रुपये प्रति क्विंटल की कमी देखने को मिल रही है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार,  इस मामले में लासलगांव मंडी के चेयरमैन ने कहा कि पिछले हफ्ते दामों में इजाफा देखने को मिला था लेकिन एक्‍सपोर्ट पर बैन की तारीख के नजदीक आने के कारण दाम स्थिर हो गए थे. 

एक बयान से बढ़ भी गए थे दाम 
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, केन्‍द्रीय राज्‍य मंत्री भारती पंवार ने बयान दिया था कि सरकार ने प्‍याज के एक्‍सपोर्ट पर बैन हटाने का निर्णय लिया है. उनके इस बयान के बाद दामों में इजाफा देखने को मिला था. उनके इस बयान के मीडिया में आते ही दामों में 40 प्रतिशत तक का इजाफा देखने को मिला था. लेकिन जैसे ही इस मामले में सरकार की ओर से स्थिति क्लियर हुई तो अब उम्‍मीद जताई जा रही है कि आने वाले दिनों में प्‍याज के दाम कम हो जाएंगे.

ये भी पढ़ें: देश में शुरू हुआ सोलर बिजली उत्‍पादन, इस समूह के प्‍लांट से जगमगाएंगे 1.5 करोड़ घर
 


प्याज से प्यार की ज्यादा कीमत चुकाने को रहें तैयार, मंत्री के एक बयान से चढ़ गए दाम

आने वाले दिनों में आपके लिए प्याज खरीदना महंगा हो सकता है. इसकी खुदरा कीमतों में इजाफे की आशंका है.

बिजनेस वर्ल्ड ब्यूरो by
Published - Tuesday, 20 February, 2024
Last Modified:
Tuesday, 20 February, 2024
file photo

कुछ वक्त पहले खाने का स्वाद बढ़ाने वाली प्याज लोगों के आंसुओं की वजह बन गई थी. प्याज के दामों में आई गजब की तेजी ने लोगों को परेशान कर दिया था. अब फिर वही दौर लौट सकता है. आने वाले दिनों में प्याज की कीमतों में वृद्धि हो सकती है. क्योंकि महाराष्ट्र के प्रसिद्ध लासलगांव कृषि उपज बाजार समिति (एपीएमसी) में प्याज की औसत थोक कीमतें सोमवार को ही 40% तक चढ़ गईं. इसकी वजह केंद्र सरकार के एक मंत्री के बयान को बताया जा रहा है.

क्या कहा मंत्री पवार ने?
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, केंद्र सरकार में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री और महाराष्ट्र के डिंडोरी (नासिक ग्रामीण) से सांसद डॉ. भारती पवार ने हाल ही में बताया था कि प्याज के निर्यात पर प्रतिबंध हटने वाला है. उन्होंने बताया था कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की अगुवाई में बीते दिनों मंत्रियों के एक समूह की बैठक हुई थी, जिसमें प्याज के निर्यात पर लगे प्रतिबंध को वापस लेने का फैसला हुआ. हालांकि, अभी तक इस बारे में कोई अधिसूचना जारी नहीं हुई है. पवार के इस बयान के बाद से प्याज की कीमतों में तेजी देखी जा रही है.  

निर्यातक कर रही खरीदारी
APMC के एक अधिकारी ने बताया कि डॉ. भारती पवार की जानकारी के बाद देश के सबसे बड़े थोक प्याज बाजार लासलगांव में औसत कीमतों पर प्रभाव पड़ा. लासलगांव में प्याज की औसत कीमतें शनिवार को 1,280 रुपए प्रति क्विंटल थीं, जो सोमवार को बढ़कर 1800 रुपए प्रति क्विंटल पहुंच गईं. सोमवार को प्याज का न्यूनतम और अधिकतम थोक मूल्य क्रमशः 1000 और 2,100 रुपए प्रति क्विंटल दर्ज किया गया. इस बीच, प्याज निर्यातकों ने विदेशी बाजारों में बेचने के लिए प्याज खरीदना शुरू कर दिया है. 

प्रतिबंध से मिला फायदा
सरकार ने घरेलू बाजार में प्याज का दाम स्थिर रखने के लिए पिछले साल 7 दिसंबर को हर तरह के प्याज के निर्यात पर प्रतिबंध लगाने का फैसला लिया था. यह प्रतिबंध 31 मार्च, 2024 तक जारी रहना था. सरकार के इस कदम के बाद पिछले ढाई महीनों में ही प्याज की औसत थोक कीमत 67% कम हो गई थी. पिछले साल 6 दिसंबर को ये कीमत 3950 रुपए प्रति क्विंटल थी, जो कि 17 फरवरी को 1280 रुपए प्रति क्विंटल पहुँच गई थी, लेकिन प्रतिबंध हटने की खबर के साथ ही प्याज के दाम फिर से बढ़ने लगे हैं.
 


Paytm को लेकर RBI ने दिए आपके मन में चल रहे सवालों के जवाब? जान लीजिए क्‍या हैं ये

पेटीएम पर हुई कार्रवाई के बाद से लगातार लोगों के मन में पेमेंट बैंक और वॉलेट को लेकर कई सवाल चल रहे हैं. आरबीआई ने उन्‍हीं सवालों के जवाब देने की कोशिश की है.

बिजनेस वर्ल्ड ब्यूरो by
Published - Friday, 16 February, 2024
Last Modified:
Friday, 16 February, 2024
RBI

पेटीएम पेमेंट बैंक पर रोक लगाए जाने के बाद इसे इस्‍तेमाल करने वाले लोगों के मन में कई सवाल चल रहे हैं. इन सभी समस्‍याओं को लेकर आरबीआई की ओर से 14 सवालों के जवाब दिए गए हैं जो ज्‍यादातर लोग जानना चाह रहे हैं. इसमें पेटीएम बैंक के एटीएम कार्ड के इस्‍तेमाल से लेकर उसमें 15 मार्च के बाद पैसे जमा करने जैसे कई सवाल हैं. आइए जानते हैं क्‍या हैं ये सवाल और क्‍या हैं इनके जवाब? 

सवाल नंबर 1 : मेरा पेटीएम पेमेंट्स बैंक में बचत या चालू खाता है. क्या मैं 15 मार्च 2024 के बाद भी इस खाते से पैसे निकाल पाउंगा. क्या मैं पेटीएम पेमेंट्स बैंक द्वारा जारी अपने डेबिट कार्ड का उपयोग जारी रख सकता हूं?
जवाब: हाँ. आप अपने खाते में उपलब्ध शेष राशि तक अपने खाते से धनराशि का उपयोग, निकासी या हस्तांतरण जारी रख सकते हैं. इसी प्रकार, आप अपने खाते में उपलब्ध शेष राशि तक धनराशि निकालने या स्थानांतरित करने के लिए अपने डेबिट कार्ड का उपयोग जारी रख सकते हैं. 

सवाल नंबर 2 मेरे पास पेटीएम पेमेंट्स बैंक में एक बचत बैंक या चालू खाता है. क्या मैं 15 मार्च 2024 के बाद इस खाते में पैसे जमा या ट्रांसफर कर पाउंगा?
जवाब: नहीं, 15 मार्च 2024 के बाद आप अपने खाते में पैसा जमा नहीं कर पाएंगे. कैशबैक, साझेदार बैंकों से स्वीप-इन या रिफंड को को ट्रांसफर करने की अनुमति के अलावा ना ही निकाल पाएंगे और ना ही जमा कर पाएंगे. पेटीएम पेमेंट्स बैंक में खाता। ब्याज के अलावा कोई क्रेडिट या जमा नहीं. 

सवाल नंबर 3 मैं 15 मार्च, 2024 के बाद पेटीएम पेमेंट्स बैंक में अपने खाते में रिफंड की उम्मीद कर रहा हूं. क्या यह रिफंड मेरे खाते में जमा किया जा सकता है?
जवाब: हाँ. 15 मार्च, 2024 के बाद भी आपके खाते में रिफंड, कैशबैक, साझेदार बैंकों से स्वीप-इन या ब्याज की अनुमति है. 

सवाल नंबर 4 : 15 मार्च 2024 के बाद 'स्वीप इन/आउट' व्यवस्था के तहत साझेदार बैंकों के पास जमा राशि का क्या होगा?
जवाब: पेटीएम पेमेंट्स बैंक के ग्राहकों की मौजूदा जमा राशि बरकरार रखी गई है. साझेदार बैंकों को पेटीएम वाले खातों में वापस (स्वीप-इन) लाया जा सकता है.  पेमेंट बैंक, पेमेंट के लिए निर्धारित शेष राशि की सीमा के अधीन बैंक (यानी दिन के अंत में प्रति व्यक्तिगत ग्राहक ₹2 लाख)  ऐसे स्वीप-इन्स द्वारा उपयोग या निकासी के लिए शेष राशि उपलब्ध कराने के उद्देश्य से ग्राहक को अनुमति जारी रहेगी. हालाँकि, साझेदार के पास कोई नई जमा राशि नहीं है 15 मार्च, 2024 के बाद बैंकों को पेटीएम पेमेंट्स बैंक के माध्यम से अनुमति दी जाएगी. 

सवाल नंबर 5 :मेरा वेतन पेटीएम पेमेंट्स बैंक में मेरे खाते में जमा किया जाता है. क्या मुझे इस खाते में अपना वेतन मिलता रहेगा?
जवाब: नहीं, 15 मार्च 2024 के बाद, पेटीएम पेमेंट्स बैंक में आप ऐसा कोई भी क्रेडिट प्राप्त नहीं कर पाएंगे. यह सुझाव दिया जाता है कि आप असुविधा से बचने के लिए 15 मार्च 2024 से पहले किसी अन्य बैंक के साथ वैकल्पिक व्यवस्था कर लें. 

सवाल नंबर 6: मुझे मेरे पेटीएम पेमेंट्स बैंक के मेरे खाते में सरकार से अपने  आधार से जुड़ी सब्सिडी या कुछ प्रत्यक्ष लाभ मिलते हैं. क्या मैं इसे आगे भी प्राप्त कर पाउंगा?
जवाब: नहीं, 15 मार्च 2024 के बाद आप ऐसा कोई क्रेडिट प्राप्त नहीं कर पाएंगे. कृपया पेटीएम पेमेंट्स बैंक से आपका खाता बदलने की व्यवस्था करें. किसी भी असुविधा से बचने के लिए 15 मार्च 2024 से पहले खाते को दूसरे बैंक से लिंक करें

सवाल नंबर 7: मेरे पेटीएम बैंक लिमिटेड से लिंक खाते से मेरा मासिक बिजली बिल से स्वचालित रूप से भुगतान किया जाता है?  क्या यह जारी रह सकता है?
जवाब: जब तक आपके अकाउंट में बैलेंस है तब तक आप उसका इस्‍तेमाल कर पाएंगे. लेकिन 15 मार्च 2024 के बाद आप किसी भी तरह का भुगतान या जमा स्‍वीकार नहीं कर पाएंगे. इसके लिए सुझाव दिया जाता है कि दूसरे बैंक के साथ खाता जोड़ें. 

सवाल नंबर 8 मेरी मासिक ओटीटी सदस्यता का भुगतान और लोन की ईएमआई का भुगतान पेटीएम पेमेंट्स बैंक के साथ बैंक खाता से यूपीआई के माध्यम से स्वचालित रूप से किया जाता है. क्या यह जारी रह सकता है?
जवाब: जब तक आपके अकाउंट में बैलेंस है तब तक आप उसका इस्‍तेमाल कर पाएंगे. लेकिन 15 मार्च 2024 के बाद आप किसी भी तरह का भुगतान या जमा स्‍वीकार नहीं कर पाएंगे. इसके लिए सुझाव दिया जाता है कि दूसरे बैंक के साथ खाता जोड़ें. 

वॉलेट से जुड़े सवालों के जवाब 

सवाल नंबर 9 मेरे पास पेटीएम पेमेंट्स बैंक का एक वॉलेट है. क्या मैं 15 मार्च 2024 के बाद इस वॉलेट से पैसे का उपयोग जारी रख सकता हूँ?
जवाब: जब तक आपके अकाउंट में बैलेंस हैं तब तक आप इसका इस्‍तेमाल या ट्रांसफर कर पाएंगे. लेकिन इसका KYC अनिवार्य है. हालाँकि, इसका उपयोग केवल व्यापारी भुगतान के लिए किया जा सकेगा. 

सवाल नंबर 10 
मेरे पास पेटीएम पेमेंट्स बैंक का एक वॉलेट है. क्या मैं 15 मार्च 2024 के बाद इस वॉलेट में टॉप-अप या पैसे ट्रांसफर कर सकता हूं? क्या मुझे किसी दूसरे शख्‍स से इस वॉलेट में पैसा मिल पाएगा? 
जवाब: नहीं, वॉलेट में कैशबैक या रिफंड के अलावा 15 मार्च 2024 के बाद आप टॉप-अप या पैसे ट्रांसफर नहीं कर पाएंगे. 

सवाल नंबर 11 मेरे वॉलेट में पेटीएम पेमेंट्स बैंक से कैशबैक बकाया है. क्या मैं 15 मार्च 2024 के बाद कैशबैक मिलेगा?
जवाब: हाँ.रिफंड और कैशबैक जमा करने की अनुमति है

सवाल नंबर 12 मेरे पास पेटीएम पेमेंट्स बैंक का एक वॉलेट है. क्या मैं इस वॉलेट को बंद कर सकता हूँ या शेष राशि को किसी अन्य बैंक के मेरे बैंक खाते में स्थानांतरित कर सकता हूं?

जवाब: आप इसे बंद करने के लिए पेटीएम पेमेंट्स बैंक से संपर्क कर सकते हैं या इसके बैंकिंग ऐप का उपयोग कर सकते हैं. आप अपने वॉलेट और शेष राशि को दूसरे के साथ रखे गए खाते में ट्रांसफर कर सकते हैं. आप इसमें उपलब्ध शेष राशि का उपयोग या धनवापसी के लिए अनुरोध कर सकते हैं.